Saturday, June 11, 2016

केंद्र में आईएएस अधिकारियों की कमी, राज्यों से की मांग

आइएएस अधिकारियों की कमी के चलते केंद्र ने राज्यों से अफसर मांगे हैं। हरियाणा के करीब डेढ़ दर्जन अधिकारी पहले से ही केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चल रहे हैं। वहीं पहले से अफसरों की कमी से जूझ रहे हरियाणा के आइएएस हाल-फिलहाल केंद्र की सेवाओं में जाने को तैयार नहीं दिखाई दे रहे हैं। केंद्रीय कार्मिक विभाग की ओर
से आए परिपत्र के आधार पर हरियाणा सरकार ने राज्य के आइएएस अधिकारियों से उनकी इच्छा पूछी है। अगले एक पखवाड़े के भीतर केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने की चाह रखने वाले अधिकारियों को अपनी राय से राज्य सरकार को अवगत कराना होगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। हालांकि पिछले साल भी आइएएस अधिकारियों ने प्रतिनियुक्ति पर केंद्र में जाने में खास दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। प्रदेश के आइएएस अधिकारी लगातार रिटायर हो रहे हैं जिस कारण राज्य में अधिकारियों की कमी हो रही है। इस लिहाज से राज्य सरकार केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गए अधिकारियों को वापस बुला रही है। उत्तर प्रदेश में 115, हरियाणा में 80, बिहार में 112 और झारखंड में करीब 95 आइएएस अफसरों की कमी है। राज्य के मुख्य सचिव डीएस ढेसी के पिछले काफी समय से केंद्र सरकार में डेपुटेशन पर जाने की चर्चाएं हैं। पिछले साल भी ऐसी चर्चा हुई थी और इस बार भी तेजी से सचिवालय में यह चर्चा चली। खुद ढेसी भी केंद्र में जाने के इच्छुक बताए जाते हैं, लेकिन उन्हें अभी अपनी पसंद का मंत्रलय नहीं मिला है जिस कारण वे रुके हुए हैं।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.