Thursday, April 7, 2016

134A: स्कूल नहीं बता रहे खाली सीटें आय प्रमाणपत्र में भी दिक्कतें

शिक्षानियमावली के नियम 134-ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क दाखिले के लिए आवेदन करने के दो दिन (8 अप्रैल तक) बचे हैं। प्रदेश के 4,800 प्राइवेट स्कूलों में से एक हजार से भी कम ने अपने यहां खाली सीटों की संख्या दर्शाई है। ऐसे में पात्रों को आवेदन में दिक्कत रही है। अभी तक रोहतक, झज्जर, फतेहाबाद समेत कुछ
जिलों में सिर्फ 150 स्कूलों को ही शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस जारी हुए हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। दूसरी तरफ तहसीलों में अभिभावकों को आय का प्रमाणपत्र बनाने में दिक्कत रही है। झज्जर जिले के रमेश, महेंद्र, कृष्णपाल कहते हैं कि जब वह तहसील में आय प्रमाणपत्र बनवाने गए तो जवाब मिला-आठ दिन बाद आना। जबकि तब तक तो आवेदन की तारीख ही निकल जाएगी। दो लाख रुपए से कम आय वाले परिवार ही इस नियम के तहत बच्चे के दाखिले के लिए ‌आवेदन कर सकते हैं। दो जमा पांच जनआंदोलन के संयोजक सत्यवीर हुड्डा कहते हैं कि प्राइवेट स्कूल दाखिले के संबंध में पारदर्शिता नहीं बरत रहे हैं। स्कूलों की यही कोशिश है कि किसी किसी तरह आवेदन का समय निकाला जाएगा। इसी संबंध में 24 अप्रैल को हाईकोर्ट में कोर्ट की अवमानना मामले की सुनवाई है। कोर्ट से मांग की जाएगी कि दाखिले दिलवाने में कोताही बरतने वाले शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई जांच करवाई जाए। क्योंकि हाईकोर्ट ने जिला स्तर पर निगरानी कमेटियां बनाने को कहा था। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.