Monday, February 1, 2016

नए सत्र से हरियाणा में सेमेस्टर सिस्टम पूरी तरह समाप्त

सरकारी स्कूलों के नतीजों से नाखुश प्रदेश सरकार ने सेमेस्टर प्रणाली खत्म कर दी है। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद सेकेंडरी शिक्षा विभाग ने 9 से 12वीं तक सभी कक्षा में सेमेस्टर प्रणाली खत्म करने के आदेश जारी कर दिए। यह आदेश दो चरण में लागू होंगे। कक्षा 9वीं और 11वीं में सेमेस्टर इसी साल (वर्ष 2015-16) से खत्म माना जाएगा, जबकि 10वीं और 12वीं में अगले शैक्षणिक सत्र (2016-17) से यह फैसला लागू होगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। प्रदेश सरकार ने पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की मासिक परीक्षाएं लेने का फैसला पहले ही ले लिया है। भिवानी बोर्ड के 10वीं व 12वीं के नतीजों से नाखुश सरकार ने शिक्षा में सुधार के लिए शिक्षा विभाग को रिपोर्ट तैयार करने को कहा था। सेकेंडरी शिक्षा विभाग ने शिक्षाविदों से चर्चा और सर्वे के बाद 9वीं से 12वीं तक सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने की सिफारिश की। शिक्षक संगठन भी सरकार पर सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने का दबाव बना रहे थे। काबिल-ए-गौर है कि 10वीं व 12वीं के लिए सितंबर-अक्टूबर में पहले सेमेस्टर के लिए अतिरिक्त परीक्षा ड्यूटी और पेपर चेकिंग में अध्यापकों का समय बर्बाद हो रहा था। इसके चलते 9वीं व 11वीं कक्षाओं के लिए 2 महीने तक अध्यापकों की कमी रहती थी। सीबीएसई में भी सेमेस्टर प्रणाली नहीं है। सेमेस्टर के तहत स्कूलों में विद्यार्थियों की साल में दो बार परीक्षाएं होती थी। यानी 6-6 महीने बाद परीक्षा ली जाती थीं और इनके अंकों को जोड़कर रिजल्ट तय होता था। अब सालाना परीक्षाएं ही होंगी।

सभी कंप्यूटर लैब होंगी दुरुस्त दस दिन में मांगी रिपोर्ट: शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि जिन सरकारी उच्च एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में इनफॉरमेशन एंड कंप्यूटर टेक्नोलॉजी लैब में उपकरण खराब हैं, उन स्कूलों के मुखिया 10 दिन के अंदर अपने-अपने स्कूल की लैब की विस्तृत रिपोर्ट दें। काम में तेजी लाने व स्कूल मुखियाओं की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन-फॉर्म बनाया गया है, जिसका लिंक सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को ई-मेल के माध्यम से भेजा जा चुका है। इसमें स्कूल मुखियाओं को अपनी लैब का विवरण भेजना होगा। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.