Tuesday, December 1, 2015

करियर: सोशल मीडिया भी दिलवा सकता है नौकरी का अच्छा अवसर

जॉब सर्च के लिए आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में नया रास्ता खुल गया है। इस प्लेटफॉर्म पर आप अपने को अच्छी तरह से इंट्रोड्यूस कर संभावित एम्प्लॉयर्स की नजरों में आ सकते हैं। सोशल मीडिया द्वारा आजकल आपके लिए एक तरह से मार्केटिंग आसान हो गई है। यही नहीं, इसके द्वारा आपके लिए नेटवर्किग कनेक्शन बढ़ाना, अपने इंट्रेस्ट के फील्ड से जुड़ना और ऐसे संभावित एम्प्लॉयर से कॉन्टैक्ट्स बनाना आसान
हो गया जो आपकी स्किल्स, क्वालिफिकेशंस, इंट्रेस्ट और एक्सपर्टीज के हिसाब का व्यक्ति तलाश रहे हों। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। भारत की बात करें तो यहां जॉब सर्च के लिहाज से सोशल मीडिया के लिंक्डइन, फेसबुक और ट्विटर जैसी साइट्स ही ज्यादा प्रचलित या पॉपुलर हैं। हमारे यहां भी अब ऐसे एम्प्लॉयर की संख्या बढ़ने लगी है जो एम्प्लॉयी की तलाश के लिए विज्ञापन देने या भर्ती करने की प्रक्रिया में सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। यही नहीं, सोशल मीडिया में नेटवर्किग के सहारे आपको अनऑफिशियल तरीके से इस बात की जानकारी भी हो जाती है कि कहां जॉब ओपनिंग होने वाली है या कहां वैकेंसी है।
सोशल मीडिया के माध्यम से जॉब के लिए अप्लाई करने के कई फायदे हैं।
सबसे पहली बात तो यह है कि इससे एम्प्लॉयर्स को यह समझ में आ जाता है कि आप इंटरनेट और सोशल मीडिया की क्षमताओं से अच्छी तरह से परिचित हैं। आप ऑनलाइन प्रोफाइल के द्वारा अपनी एक तरह से पर्सनल ब्रांडिंग कर सकते हैं। सोशल मीडिया से जुड़े रहने से आपको तमाम हायरिंग मैनेजर, रिक्रूटर और डिसिजन मेकर्स की गतिविधियों की जानकारी भी होती रहती है। इसलिए सबसे पहले आपको प्रमुख साइट्स पर अपना एक अप-टु-डेट और व्यापक प्रोफाइल तैयार करना होगा और उसे आगे भी बनाए रखना होगा। लेकिन यह बेहतर होगा कि आप किसी एक ही सोशल नेटवर्किग साइट पर ही फोकस करें।
अपना ऑनलाइन प्रोफाइल बनाएं: सबसे पहले अपना एक ऑनलाइन प्रोफाइल बनाएं जिससे लोगों को यह साफ समझ में आ जाए कि आप क्या हैं, क्या कर सकते हैं और आपके पास क्या यूनीक स्किल या टैलेंट है? इसके लिए सबसे पहले आपको यह सोचना होगा कि आप अपनी पर्सनल ब्रांडिंग किस तरह से करना चाहते हैं और संभावित एम्प्लॉयर्स को क्या मैसेज देना चाहते हैं। आपका पैशन क्या है, आप किस करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं, इन सबके बारे में संक्षिप्त और आकर्षक तरीके से आपको इस प्रोफाइल में जानकारी देनी होगी, ताकि आप एम्प्लॉयर्स की नजरों में आ सकें। इसके बाद किसी वेबसाइट का चयन करें जिस पर अपना प्रोफाइल डालना चाहते हैं। हम आपको तीनों प्रमुख वेबसाइट के हिसाब से यहां जानकारी दे रहे हैं।
लिंक्डइन: लिंक्डइन दुनिया की सबसे बड़ी प्रोफेशनल नेटवर्किग वेबसाइट है। यह प्रोफेशनल को जॉब ढूंढने में मदद तो करती ही है, उन्हें गाइड भी करती है। एम्प्लॉयर और एचआर प्रोफेशनल उपयुक्त कैंडिडेट का चयन करने के लिए सबसे ज्यादा इसी वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। इस वेबसाइट का इस्तेमाल आप दूसरे प्रोफेशनल्स के साथ नेटवर्क बनाने और उनसे कनेक्ट रहने के लिए कर सकते हैं, ग्रुप में शामिल हो सकते हैं और डिस्कशन में हिस्सा ले सकते हैं, किसी कंपनी के बारे में रिसर्च कर सकते हैं और किसी कंपनी के पूर्व कर्मचारी से उसके बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट www.linkedin.com पर जाएं और अपना एक एकाउंट बनाएं। लिंक्डइन में एकाउंट बनने के बाद आपको इस साइट पर ही सारी जानकारी मिल जाएगी कि कैसे इसे शुरू करें, अपना प्रोफेशनल प्रोफाइल किस तरह से बनाएं, दूसरे दोस्तों या कलीग्स से कैसे कनेक्ट हों आदि। कोशिश करें कि अपनी प्रोफाइल साइट के मुताबिक 100 फीसदी कंप्लीट हो, तभी आप इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा पाएंगे। 
फेसबुक: फेसबुक पर भी आप अपने जैसे तमाम लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं, उनसे सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं और सवाल पूछ सकते हैं। कई जॉब साइट भी अब रेफरल के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करने लगे हैं। फेसबुक पर कंपनियों या बिजनेस के पेज से आप उनके बारे में सूचनाओं, चर्चाओं और कनेक्शंस तक पहुंच सकते हैं। इस वेबसाइट पर अपनी रुचि की तमाम कंपनियों और ऑर्गेनाइजेशंस के पेज लाइक करें। इससे आपको पता चलता रहेगा कि किस कंपनी में क्या गतिविधि हो रही है। हो सके तो रचनात्मक फीडबैक या ओपिनियन के रूप में ऐसे पेज पर अपने कमेंट भी पोस्ट करते रहें। कंपनियों के कर्मचारियों के साथ चर्चाओं में शामिल होते रहें, ताकि वहां के लोग आपके नाम से पहले से परिचित रहें। ध्यान रहे कि आपका तरीका पूरी तरह से प्रोफेशनल हो, कमेंट में नौकरी मांगने या अन्य याचना टाइप की पोस्ट बिल्कुल न करें। 
ट्विटर: ट्विटर भी फ्री में उपलब्ध एक सोशल नेटवर्किग और माइक्रोब्लॉंगिंग वेबसाइट है। ट्विटर की खूबी यह है कि इसमें सिर्फ 140 कैरेक्टर में ही टेक्स्ट मैसेज को पोस्ट किया जा सकता है। यह अपने टैलेंट, स्किल्स और इंट्रेस्ट को दिखाने का अच्छा प्लेटफॉर्म है। इस साइट का भी इस्तेमाल आप अपनी फील्ड के तमाम लोगों से सवाल करने, टिप्पणी करने या जॉब अपॉच्यरुनिटी के बारे में जानकारी के लिए कर सकते हैं। आपको तमाम जानकार और अनुभवी लोगों से यहां बेहतरीन टिप्स मिल सकती हैं। इसके लिए www.twitter.com पर जाएं और साइन-इन कर अपना एकाउंट बनाएं। ध्यान रहे कि आपका यूजर नेम प्रोफेशनल रहे, जिसमें आपका नाम आता हो। यहां आपको सिर्फ 140 कैरेक्टर्स मिलते हैं, इसलिए अपने बारे में संक्षिप्त और स्पष्ट तरीके से बताएं, इसमें आपका प्रोफेशन, मेन स्किल और गोल सबकी जानकारी हो। अपने रेज्यू्मे या प्रोफाइल का लिंक भी दे दें। धीरे-धीरे बड़ी कंपनियों, एचआर पर्सन और दूसरे जॉब सीकर्स को फॉलो करते रहें।
  • अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल से ऐसी किसी पिक्चर, कंटेन्ट या लिंक को तत्काल हटा दें जिससे आपके संभावित एम्प्लॉयर के पास गलत मैसेज जा सकता हो।
  • सोशल साइट्स का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करें और इसके लिए यह जरूरी है कि आपका प्रोफाइल ऐसा हो जिससे संभावित एम्प्लॉयर प्रभावित हों।
  • अपना फोटो और स्क्रीन नेम चुनने में सावधानी बरतें। कुछ पोस्ट करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि ग्रामर और स्पेलिंग बिल्कुल सही हो।
  • ऐसे ब्लॉग्स को सब्सक्राइब करें जिन पर जॉब्स की लिस्टिंग आती हो। साथ ही अपने प्रोफेशन से जुड़े लोगों से जरूरी राय-मशविरा भी लेते रहें। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.