Monday, November 30, 2015

ड्राइवर की अनोखी पहल: बस में गानों की जगह सफाई रखने का सन्देश

सिरसारोडवेज की बस का चालक विनोद रोज सुबह जब सफाई करवाता तो एक बोरी भरकर कचरा निकलता। उसे बहुत दुख होता। उसने लोगों को जागरूक करने की ठानी। अपने खर्च पर बस में म्यूजिक सिस्टम लगवाया और एक कैसेट तैयार करवाई। जिसमें यात्रियों के लिए बस हर स्टॉपेज पर यात्रियों को बस में कचरा फैलाएं, स्वच्छता बनाए रखें, यात्रा के दौरान किसी से खाने-पीने की वस्तुएं लें जैसे संदेश देकर जागरूक करती
है। खास बात यह है कि ऐसा करने के लिए तो रोडवेज की ओर से कोई गाइडलाइन जारी की है और ही सरकार ने कोई आदेश दिए। यह कदम बस को साफ-सुथरा रखने के लिए खुद चालक ने उठाया है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। सूरतगढ़ रूट पर चलने वाली बस के चालक खारियां गांव निवासी विनोद कुमार बताते हैं कि जिस दिन से बस में साउंड सिस्टम के जरिए स्वच्छ सुरक्षित यात्रा का संदेश दिया जा रहा है, उस दिन से बस में कचरा नजर नहीं आया, नहीं तो सुबह सफाई करते हुए एक कट्टा कचरे का निकलता था। वे कहते हैं कि बस में सूचनाएं लिखी होती हैं, लेकिन उन्हें पढ़कर भी लोग अनदेखा कर देते थे। इसके चलते उन्होंने साउंड सिस्टम से संदेश देने की ठानी। 
रोडवेज बस में साउंड लगाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। चालक बस में म्यूजिक सिस्टम लगाकर अच्छा संदेश दे रहा है, तो बढ़िया बात है। वैसे भी स्वच्छता के प्रति जागरूक होना सभी के लिए अनिवार्य है। सुरेशकसवां, रोडवेज महाप्रबंधक, सिरसा अब नहीं फैलता कचरा: चालक विनोद कुमार ने बताया कि म्यूजिक सिस्टम लगाए एक महीना हुआ है। बस में यात्री बिल्कुल कचरा नहीं फैलाते। बस में सफर के दौरान मूंगफली खाने वाले यात्री अलग लिफाफा लेकर बैठते हैं, जिसमें वे छिलके डाल सकें। सफर के बाद वे उन छिलकों को डस्टबिन में डाल देते हैं। बस चालक ने बताया कि बस में सफाई के दौरान विचार आया कि क्यों लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया जाए। उसने बस में नया म्यूजिक सेट लगवाया और यात्रा के दौरान काम आने वाले सुझाव रिकार्ड कराए। इनसूचनाओं का होता है प्रचार-प्रसार यात्रीसफाई का विशेष ध्यान रखें, बस में कचरा फैलाएं, चलती बस में सिर बाजू बाहर निकालें, सवारी अपने सामान का खुद ध्यान रखें, अनजान व्यक्ति से खाने-पीने की वस्तु लेकर खाएं, चलती बस में चढ़ने का प्रयास करें, बस में टिकट लेकर ही सफर करें, बस रुकवाने के लिए परिचालक से ही संपर्क करें, चलती बस में चालक से बातचीत करें, संदेश रिकार्ड कराए गए। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारभास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.