Thursday, October 1, 2015

दिल को स्वस्थ रखिये इन दस तरीकों से

29 सितंबर को विश्व ह्दय दिवस (world heart day) मनाया गया। दुनिया में दिल के रोगों से हर वर्ष लगभग एक करोड़ 73 लाख लोग काल के गाल में समा जाते हैं। भारत में इसके कारण मरने वालों की संख्या लगभग 24 लाख है। यह जानकारी एक निजी अस्पताल में विश्व हृदय दिवस (29 सितंबर) के मौके पर डॉक्टरों ने दी। उन्होंने बताया कि 2030 तक दिल संबंधी बीमारियों के कारण मरने वालों की संख्या दो करोड़ 30 लाख तक पहुंचने की आशंका है। इनमें से 82 प्रतिशत मौत विकासशील देशों में हो रही हैं। विश्व में सबसे ज्यादा मौतें दिल संबंधी बीमारी या हृदयाघात से हो रही हैं। हम आपको बता रहे हैं दस ऐसे आसान तरीके, जिन्हें अपनाने से आपको हार्ट अटैक नहीं आएगा। 
  1. मुंबई के लीलावती अस्पताल की पूर्व न्यूट्रीशियन निधि पाण्डेय के मुताबिक सुबह जल्दी उठकर थोड़ा समय ताजी हवा और धूप में बिताएं। इससे खून में ऑक्सीजन लेवल बढ़ेगा और दिल व दिमाग तक ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन जाएगी। यह दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होगी। सुबह धूप सेंकने से विटामिन डी भी मिलता है।
  2. स्मोकिंग छोड़ दें। स्मोकिंग से शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। सिगरेट एक पिये या दो, दिल के लिए बराबर नुकसान पहुंचाती हैं। पैसिव स्मोकिंग तो और ज्यादा खतरनाक है। यदि आपको दिल की बीमारी से बचना है तो सुनिश्चित कर लें कि आपके दोस्त चेन स्मोकर्स न हों।
  3. शराब पर नियंत्रण रखें। शराब में काफी मात्रा में कैलोरी होती है। शराब के साथ लिये जाने वाले स्नैक्स से गैस बनती है। आमतौर पर शाम काे शराब पीने के बाद डिनर लेट ही होता है, इससे शरीर के पाचन तंत्र पर असर पड़ता है और खून में काफी मात्रा में टॉक्सिन भी रिलीज होता है। इससे दिल को नुकसान पहुंचता है।
  4. चाय, कॉफी, ग्रीन टी के बहुत ज्यादा सेवन से परहेज करें। चाय-कॉफी में कैफीन और टैनिन होता है। जो शरीर में उत्तेजना पैदा करते हैं। चाय-कॉफी दिमाग को सक्रिय तो रखते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन करने से नेचुरल सिस्टम प्रभावित होता है और ह्दय को भी नुकसान पहुंचाते हैं।
  5. शरीर के ब्लड प्रेशर को नियमित तौर पर मॉनीटर करते रहें और इसे सामान्य रखने के लिए भी लगातार प्रयास करते रहें। आयोडाइज्ड नमक का कम उपयोग इसमें मदद कर सकता है। ज्यादा सोडियम वाला खाना जैसे सॉस, रेडी टू ईट फूड, होटल की मसालेदार सब्जियाें से परहेज करें।
  6. ब्लड सुगर और लिपिड प्रोफाइल का हर तीन महीने में ब्लड टेस्ट कराते रहें। ब्लड सुगर की सामान्य स्थिति सेहतमंद शरीर का संकेत है। वहीं लिपिड प्रोफाइल की अच्छी स्थिति सेहतमंद ह्दय का संकेत देती है।
  7. विटामिन डी और कैल्शियम दिल को फिट रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की स्थिति का पता लगाने के लिए समय-समय पर ब्लड टेस्ट कराते रहें। यदि खून में कैल्शियम और विटामिन डी का स्तर सामान्य से कम है तो डॉक्टर की सलाह के बाद कैल्शियम और विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लेना शुरू करें।
  8. थोड़े अंतराल में पानी पीते रहें। इससे डीहाइड्रेशन नहीं होता और खून सामान्य गति से बहता रहता है। एक बार में बहुत ज्यादा पानी नहीं पियें। सुबह उठकर 3 से 4 ग्लास पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। खाने से 45 मिनट पहले पानी पीने से पाचन क्रिया के लिए जरूरी तत्व आसानी से पर्याप्त मात्रा में बन जाते हैं। खाने के तुरंत बाद ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए।
  9. घंटो तक बैठे रहने की आदत न डालें। लंबे समय तक बैठे रहने की आदत ठीक नहीं है, इससे आपकी सांसे कम गहरी हो जाती हैं और खून में ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है। इसके अलावा लंबे समय तक बैठने से दिल की मांसपेशियां, फेफड़े और पूरा पाचन तंत्र तनाव में रहता है और इसका नकारात्मक असर ह्दय पर पड़ता है। इससे बचने के लिए हर आधे घंटे में उठें, थोड़ी स्ट्रेचिंग करें और पानी पियें। 
  10. खुद को तनाव रहित रखें। तनाव से शरीर में पानी की कमी होती है। इससे खून में टॉक्सिन सप्लाई होने लगता है, जो दिल को नुकसान पहुंचाता है। यदि तनाव में हैं तो झूठी ही सही, चेहरे पर मुस्कान होनी चाहिए। इससे दिमाग को लगता है कि सब कुछ सही है और सकारात्मक हारमोंस रिलीज होते हैं, जो ह्दय के लिए फायदेमंद होते हैं।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारभास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.