Thursday, October 1, 2015

कैटरीना कभी स्कूल नहीं गई, तो करिश्मा ने छोड़ा छठी में स्कूल; ये बॉलीवुड स्टार्स नहीं हैं ज्यादा पढ़े-लिखे

फैन्स को अपने पसंदीदा बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बहुत कुछ पता होगा, लेकिन इनके एजुकेशनल बैकग्राउंड के बारे में कम ही लोग जानते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये पॉपुलर स्टार्स स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के मामले में बहुत पीछे हैं। इनमें से कुछ तो ऐसे भी हैं, जिन्होंने स्कूली पढ़ाई भी पूरी नहीं की। ऐसे ही कुछ चुनिंदा स्टार्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं:
आलिया भट्ट: इन स्टार्स की लिस्ट में पहला नाम है बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट का, जो फिल्मों में तो 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' और IIM टॉपर बन चुकी हैं, लेकिन असल जिंदगी में अपने करियर की वजह से वो 12वीं के बाद पढ़ाई जारी नहीं रख सकीं।
करिश्मा कपूर: 16 साल की उम्र में फिल्म ‘प्रेमकैदी’ से करियर शुरु करने वाली करिश्मा कपूर ने सिर्फ छठवीं क्लास तक पढ़ाई की है। उसके बाद उनका पढ़ाई से कोई नाता नहीं रहा।
अर्जुन कपूर: फिल्म ‘2 स्टेट्स’ में IIM स्टूडेंट का किरदार निभाने वाले अर्जुन कपूर ने 12वीं क्लास में फेल होने के बाद पढ़ाई ही छोड़ दी और अपने पिता प्रोड्यूसर बोनी कपूर के असिस्टेंट बन गए।
दीपिका पादुकोण: टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार दीपिका पादुकोण ने 12वीं तक स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद ‘माउंट कारमेल कॉलेज’ बेंगलुरु में दाखिला लिया, लेकिन मॉडलिंग के चलते बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी।
प्रियंका चोपड़ा: इंटरनेशनल स्टार बन चुकी प्रियंका चोपड़ा ने इंडिया और अमेरिका में अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी की। बचपन में वो क्रिमिनल साइकोलॉजिस्ट बनना चाहती थी, लेकिन 17 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड बनने के बाद पढ़ाई से उनका नाता पूरी तरह छूट गया। 
आमिर खान: आमिर खान का नाम बॉलीवुड के स्मार्ट और इंटेलिजेंट लोगों में शुमार है। फिल्म ‘3 इडियट्स’ में उन्होंने एक जीनियस का रोल भी किया था, लेकिन स्कूल के दिनों में वो एक एवरेज स्टूडेंट थे और 12वीं पास करने के बाद उन्होंने कॉलेज का मुंह भी नहीं देखा, क्योंकि पढ़ाई में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं थी। इस बात को आमिर कई बार एक्सेप्ट भी कर चुके हैं।
सलमान खान: बीइंग ह्यूमन बनकर दूसरों की मदद करने वाले सलमान खान ने ग्वालियर के सिंधिया स्कूल और मुंबई के सेंट स्टानिसलॉस हाई स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने नेशनल कॉलेज ऑफ मुंबई में दाखिला भी लिया, लेकिन फिल्मों के चक्कर में कॉलेज जाना छोड़ दिया।
कैटरीना कैफ: 14 साल की उम्र से मॉडलिंग कर रही कैटरीना कैफ तो कभी स्कूल ही नहीं गई। वो बताती है कि बचपन में उनकी फैमिली एक देश से दूसरे देश जाती रही हैं, इसलिए उन्हें स्कूल जाने का मौका नहीं मिल पाया, हालांकि उनकी मां ने उन्हें घर पर ही पढ़ाया लिखाया है।
रणबीर कपूर: बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद रणबीर कपूर ने मुंबई के एचआर कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन न्यूयॉर्क के ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट में एक्टिंग सीखने के लिए उन्होंने बीच में ही कॉलेज छोड़ दिया।
करीना कपूर: बेबो ने मीठीबाई कॉलेज से दो साल तक कॉमर्स की पढ़ाई की। फिर लॉ में उनकी रूचि जागी और उन्होंने मुंबई के गर्वमेंट लॉ कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन पहले साल के बाद ही उन्होंने पढ़ाई को बाय-बाय कर दिया और फिल्म इंड्स्ट्री में आ गईं।
काजोल: पंचगनी के बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाई के दौरान 16 साल की उम्र में काजोल ने फिल्म ‘बेखुदी’ से बॉलीवुड डेब्यू किया। उसके बाद फिल्म 'बाजीगर' की सक्सेस के बाद उन्होंने पढ़ाई को अलविदा कह दिया। उस वक्त उनकी उम्र महज 17 साल थी। काजोल ने सिर्फ 12वीं तक पढ़ाई की है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारभास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.