Monday, September 28, 2015

करियर ज्ञान: लोगों के बाल संवारें, और अपना भविष्य

वो दिन लद गए जब हेयर स्टाइलिस्ट को महज एक नाई के रूप में देखा जाता था और उसका काम सिर्फ बाल काटने और शेविंग करने तक ही सीमित था। मॉडर्न युग में हेयर स्टाइलिस्ट की काफी डिमांड है। अगर आपको भी बालों को अलग-अलग स्टाइल देने में मजा आता है, तो आप बतौर हेयर स्टाइलिस्ट अपना कॅरियर चुन सकते हैं। इस क्षेत्र में अच्छे प्रोफेशनल्स की काफी डिमांड है। पहले भले ही हेयर कटिंग का काम जाति विशेष के लोग ही करते थे, लेकिन इस उद्योग ने आज प्रोफेशनल रूप ले लिया है। इस क्षेत्र में विशेष कोर्स करके कोई भी अपने हाथ आजमा सकता है।
क्या होता है काम: हेयर स्टाइलिस्ट का काम सिर्फ बाल काटना नहीं है, बल्कि उसकी कोशिश व्यक्ति को उसके चेहरे के अनुरूप ही बेस्ट लुक देने की रहती है। वर्तमान युग में सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी सुंदर दिखने की चाह रखते हैं। अब सैलून में सिर्फ हेयर कटिंग और शेविंग नहीं की जाती, ग्राहक की जरूरत के अनुसार उसे फेस मसाज, शैंपू, हेड मसाज, हेयर कलरिंग जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं। ऐसे में उनकी इस चाह को पूरा करते हैं प्रोफेशनल हेयर स्टाइलिस्ट। आजकल बालों को एक आकर्षक लुक देने के लिए विभिन्न इलेक्ट्रिकल उपकरणों का सहारा लिया जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आपको बालों के विभिन्न प्रकारों, उनकी जरूरतों और उनके सही इस्तेमाल की जानकारी हो।
जरूरी स्किल्स: वैसे तो हेयर स्टाइलिस्ट बनने के लिए किसी खास उच्च शिक्ष्‍ाा की जरूरत नहीं है। बस जरूरत है, तो कोर्स के दौरान सिखाई जाने वाली सभी चीजों को ध्यान से सीखने की। यदि आप हेयर स्टाइलिंग को एक विज्ञान समझकर पढ़ाई करेंगे, तो अवश्य ही आप इस क्षेत्र में सफलता का मुकाम हासिल करेंगे। इसके अतिरिक्त हर प्रकार के बालों की समझ, आपका रचनात्मक होना, हेयरस्टाइल को विजुअलाइज करने की क्षमता, फैशन और कला की समझ व कम्युनिकेशन स्किल आपको सफलता दिलाने में काफी मददगार हो सकते हैं।
कोर्स व योग्यता: इस क्षेत्र में आने के लिए कोई खास शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं होती। आप हेयर स्टाइलिंग और डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करने के बाद इस क्षेत्र में पांव जमा सकते हैं। इन शॉर्ट टर्म कोर्सेज में एक माह से लेकर एक साल तक के कोर्स चलाए जाते हैं। वैसे तो इन कोर्सेज में दाखिला 12वीं के बाद ही होता है, लेकिन कुछ संस्थान दसवीं के बाद भी एडमिशन दे देते हैं।
कहां है स्कोप: आज हेयर स्टाइलिस्ट के लिए काम की कोई कमी नहीं है। आप सैलून के अलावा किसी कलर कंपनी या कॉस्मेटिक कंपनी के कंसल्टेंट के रूप में भी काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त टीवी मीडिया में भी हेयर स्टाइलिस्ट की डिमांड रहती है। वर्तमान में हर छोटे-बड़े सिलेब्रिटी के अपने पर्सनल हेयर स्टाइलिस्ट होते हैं। किसी नामी हेयर सैलून में कुछ साल का अनुभव प्राप्त करने के बाद आप उनके साथ भी काम की तलाश कर सकते हैं। इसके अलावा किसी फैशन हाउस या फैशन पत्रिकाओं में भी रोजगार के अवसर मौजूद हैं। अगर आप किसी सैलून या फर्म से जुडकर काम नहीं करना चाहते, तो बतौर फ्रीलांस हेयर स्टाइलिस्ट भी काम कर सकते हैं या खुद का सैलून भी चला सकते हैं।
सैलरी पैकेज: इस क्षेत्र में नौकरी की शुरुआत में ही आप आठ से दस हजार रुपये प्रतिमाह आसानी से कमा सकते हैं। इसके बाद यह आपकी मेहनत और काम पर निर्भर करेगा कि आप इसमें कितनी तरक्की कर सकते हैं। वैसे इस क्षेत्र में आपके अनुभव के साथ आपकी कमाई भी बढ़ती जाती है। इसके अलावा यदि आप अपना सैलून खोलते हैं, तो फिर आप 50-60 हजार रुपये प्रतिमाह आसानी से कमा सकते हैं। 
प्रमुख संस्‍थान: 
  • वुमन पॉलिटेक्निक, दिल्ली www.womenpolytechnic.com
  • हबीब हेयर एकेडमी www.jawedhabibacademy.com
  • शहनाज हुसैन इंटरनेशनल ब्यूटी एकेडमी, नई दिल्ली www.shahnaz.in
  • नलिनी एंड यास्मिन सैलून प्रा. लिमिटेड, मुम्बई www.nalini.in
  • वीएलसीसी, दिल्ली www.vlccinstitute.com
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com

साभारअमर उजाला समाचार 

For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.