Friday, August 21, 2015

HTET: 4000 परीक्षार्थियों की फीस नहीं होगी रिफंड

प्रदेश के करीब चार हजार उम्मीदवारों ने फीस का भुगतान तो कर दिया पर ऑनलाइन कंफर्मेशन न करने की वजह से उनकी फीस जब्त हो गई। ये उम्मीदवार इन दिनों शिक्षा बोर्ड मुख्यालय के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन बोर्ड प्रशासन ने नियमों व बार बार सार्वजनिक सूचना देने के बावजूद कंफर्मेशन न करने की गलती करने की वजह से कोई आश्वासन नहीं दिया। सिरसा से दर्शन, पानीपत से अंकुश, करनाल से एकता, हांसी से रीतू,
सोनीपत से संगीता, पानीपत से सेफाली, भिवानी से बिट्टू, धर्मेन्द्र, महेन्द्रगढ़ से संदीप व सिरसा से आए संजय ने बताया कि उन्होंने एचटेट के लिए समय पर आवेदन कर दिया था और फीस का भुगतान भी बैंक के माध्यम से कर दिया। लेकिन वे ऑनलाइन कंफर्मेशन नहीं कर पाए। उन्होंने बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क कर एक मौका देने की मांग की। उन्होंने कहा कि वे न्यायालय का दरवाजा भी खटखटाएंगे। लेकिन अधिकारियों ने साफ कर दिया कि इस संबंध में आवेदन की अंतिम तिथि बीतने के बाद भी दो बार मौका दिया गया। लेकिन इसके बावजूद भी किसी ने आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं की। इस कारण अब वे कुछ भी नहीं कर सकते हैं। बोर्ड के सूत्र बताते हैं कि करीब 4 हजार उम्मीदवार आनलाइन कंफर्मेशन नहीं कर पाए। इस वजह से उनकी फीस भी रिफंड नहीं हो पाएगी। क्योंकि आवेदन फार्म पर इस संबंध में पहले ही हिदायत प्रकाशित की हुई है। जाहिर कि ऐसे में लाखों रुपये की फीस बोर्ड के बैंक खातों में जमा हो गई है।
परिवहन व बिजली निगम को बोर्ड प्रशासन ने लिखा पत्र: हरियाणा पात्रता परीक्षा में उम्मीदवारों की परेशानी को दुर करने के लिए परिवहन विभाग व बिजली निगम के अधिकारियों को पत्र लिखकर सुविधाएं उपलब्ध करवाने की सिफारिश की है। इस संबंध में शिक्षा बोर्ड के सचिव पंकज कुमार ने परिवहन विभाग के निदेशक व बिजली निगम के अधिकारियों को पत्र लिखा। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर 30 व 31 अगस्त को अतिरिक्त बसें चलाने की सिफारिश की है। क्योंकि इन दोनों दिनों के दौरान लाखों परीक्षार्थी व उनके अभिभावक सफर करेंगे। इस कारण आवागमन में बड़ी परेशानी हो सकती है। इसी के साथ ही उन्होंने बिजली निगम अधिकारियों को एचटेट के दौरान बिजली की व्यवस्था सुचारु बनाए रखने की अपील की है। क्योंकि सीबीटी आधारित टेस्ट देने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 41 हजार से ज्यादा है और इसके लिए प्रदेश 18 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बिजली कट लगने की वजह से कंप्यूटर पर आन लाइन परीक्षा देते समय परीक्षार्थियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा अवधि के दौरान बिजली व्यवस्था सुचारू बनाए रखने की अपील की है।
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.