Sunday, August 9, 2015

अब GATE में भी प्रयोग कर सकेंगे कैलकुलेटर

बीटेक, बीएससी के बाद एमटेक, एमएससी, डायरेक्ट पीएचडी में दाखिले के लिए होने वाले ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) में पहली बार ऑनलाइन कैलकुलेटर के इस्तेमाल की छूट मिलेगी। गेट-2016 के लिए जारी नोटिफिकेशन में आईआईएससी बैंगलोर ने बताया है कि इस बार पेट्रोलियम इंजीनियरिंग वाले छात्र भी इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा के लिए एक सितंबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।
प्रबंधन की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा कॉमन एडमिशन टेस्ट(कैट) की तर्ज पर गेट में भी ऑनलाइन कैलकुलेटर की छूट दे दी गई है। यह कैलकुलेटर गेट की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा, जिससे अभ्यर्थी पहले ही प्रैक्टिस कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस बार गेट परीक्षा की आंसर की जारी की जाएगी और उस पर कुछ तय समय के लिए आपत्तियां भी मांगी जाएंगी। हर सवाल पर आपत्ति करने के लिए कुछ शुल्क देना होगा। पेट्रोलियम इंजीनियरिंग के छात्रों को भी अब गेट परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। देहरादून सहित देश में तमाम शिक्षण संस्थानों में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए यह अच्छा मौका होगा। यहां होता है परीक्षा से फायदाः देश के तमाम आईआईटी के अलावा आईआईएससी बैंगलोर में ग्रेजुएशन कोर्स के बाद पीजी कोर्स में एडमिशन गेट स्कोर के आधार पर मिलता है। इसके अलावा गेट स्कोर के आधार पर आईआईएससी बैंगलोर में एडमिशन होने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से विशेष वित्तीय सहायता भी दी जाती है। बीते कुछ वर्षों से इंडियन ऑयल, ओएनजीसी और नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन जैसी कंपनियों में गेट स्कोर के आधार पर भर्ती होने लगी है। यह युवाओं के लिए रोजगार का नया अवसर है।
महत्वपूर्ण तिथियां: 
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि : 1 सितंबर 2015
  • अंतिम तिथि : 1 अक्तूबर 2015
  • परीक्षा केंद्र का विकल्प बदलने की तिथि : 20 नवंबर 2015
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि : 17 दिसंबर 2015
  • गेट ऑनलाइन एग्जाम की तिथि : 30 व 31 जनवरी और 6 व 7 फरवरी 2016
  • रिजल्ट : 19 मार्च 2016
परीक्षा का शुल्क: सामान्य के लिए 1500 रुपये, एससी, एसटी, विकलांग और महिला के लिए 750 रुपये।
वेबसाइट: www.gate.iisc.ernet.in
  • जनवरी और फरवरी में देशभर में आयोजित होगी गेट-2016
  • पहली बार मिलेगा ऑनलाइन कैलकुलेटर चलाने का मौका
  • गेट में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का विषय भी हुआ शामिल 
साभार: अमर उजाला समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.