Monday, August 17, 2015

हरियाणा की नई शिक्षा नीति निकलेगी धरातल से: 25 को 'नई शिक्षा नीति दिवस'

हरियाणा की नई शिक्षा नीति में गांव से लेकर ब्लाक स्तर तक के सुझावों पर सरकार अमल करेगी। हरियाणा की शिक्षा कैसी हो इसमें हरियाणा के लोगों की राय ली जाएगी। पूर्व की कांग्रेस सरकार के राइट टू ऐजुकेशन जैसे फार्मूलों से इतर यह फार्मूला हरियाणा की मनोहर सरकार ने निकाला है। 23 अगस्त को इसके तहत हरियाणा
के 6074 गांव इस नई शिक्षा नीति पर अपनी राय देेंगे। उनमें से काम केसुझाव सरकार नई शिक्षा नीति में शामिल करेगी। गांव के बाद अलग-अलग चरण में विभिन्न प्लेटफार्म पर इस नीति पर चर्चा की जाएगी। कुल 13 थीम शिक्षा विभाग ने तय की हैं, जिन पर चर्चा की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मामले में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र लिखकर उन्हें 25 अगस्त को पंचकूला में होने वाली राज्यस्तरीय कार्यशाला के लिए आमंत्रित किया है। 25 सिंतबर को ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिवस भी है। पत्र में कहा गया है कि हरियाणा में 23 अगस्त को ‘न्यू एजुकेशन पालिसी डे’ के तहत मनाया जाएगा। ग्राम सभाएं, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी, स्कूल मैनेजमेंट और डवलपमेंट कमेटियां और 6076 गांव की विलेज एजुकेशन कमेटियां इस दिन अपने गांव में इकट्ठी होंगी और नई शिक्षा नीति पर 13 थीमों पर चर्चा करेंगी। स्मृति ईरानी से इन कार्यक्रमों में से किसी एक कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए मुख्यमंत्री ने गुजारिश की है। 
यह रखा गया है कार्यक्रम: 23 अगस्त को गांव स्तर पर 6076 बैठकें हाेंगी। इसके बाद 4 सितंबर को ब्लाक हेडक्वार्टर पर 126 बैठकें, 11 सितंबर को ब्लाक से निचले स्तर पर यह बैठकें होंगी। जबकि जिला मुख्यालयों पर 15 सितंबर को 21 बैठकों का आयोजन होगा। अंत में 25 सितंबर को पंचकूला में राज्य स्तर पर एक कार्यशाला आयोजित होगी। इसमें नई शिक्षा नीति का नया खाका तैयार किया जाएगा। 

साभार: अमर उजाला समाचार 

For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.