Saturday, August 8, 2015

1925 डायल करें और इंटरनेट बंद

अगर आप अपने मोबाइल पर चालू इंटरनेट को बंद कराने के लिए परेशान हैं, तो जल्द ही आपकी यह मुश्किल दूर होने वाली है। अगले महीने से आप टोल फ्री नंबर 1925 पर कॉल या एसएमएस करके मोबाइल डाटापैक को डिएक्टिवेट (बंद) कर पाएंगे। यही नहीं, इसी नंबर का इस्तेमाल करके इंटरनेट सेवा चालू भी कर सकेंगे।
दूरसंचार नियामक ट्राई ने शुक्रवार को नया निर्देश जारी कर यह व्यवस्था की है। भारतीय दूरसंचार प्राधिकरण (ट्राई) को ग्राहकों की ओर से लगातार बड़ी संख्या में ऐसी शिकायतें मिल रही थीं कि उनके मोबाइल पर ऑपरेटर की ओर से इंटरनेट सेवा को डिएक्टिवेट नहीं किया जा रहा है। ग्राहकों का कहना था कि ज्यादा से ज्यादा कमाई करने की खातिर मोबाइल ऑपरेटरों ने इंटरनेट सेवा को बंद कराने की प्रक्रिया बेहद जटिल बना रखी है।
यह होगा एसएमएस का तरीका: मोबाइल धारक को इंटरनेट डाटापैक चालू करने के लिए अंग्रेजी के कैपिटल अक्षरों में ‘स्टार्ट’ लिखकर 1925 पर भेजना होगा। इंटरनेट सेवा को बंद करने के लिए इसी नंबर पर अंग्रेजी के कैपिटल अक्षरों में ‘स्टॉप’ टाइप कर मैसेज सेंड करना होगा। इसके बाद यह सेवा बंद हो जाएगी।
टोल फ्री नंबर मुहैया कराना अनिवार्य: नए निर्देश में टेलीकॉम कंपनियों के लिए टोल फ्री नंबर 1925 को उपलब्ध कराना अनिवार्य बनाया गया है। ऑपरेटरों को पहली सितंबर से ही टोल फ्री नंबर की यह सेवा शुरू कर देनी होगी। इस नंबर पर कॉल करके आने वाले निर्देशों का पालन करते हुए मोबाइल इंटरनेट सेवा चालू या बंद की जा सकेगी। ट्राई ने कहा है कि सेवा देने वाली कोई भी कंपनी तब तक डाटा सर्विस को एक्टिवेट या डिएक्टिवेट नहीं करेगी, जब तक उपभोक्ता की ओर से इसके लिए स्पष्ट रूप से सहमति नहीं दी जाएगी। 
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.