Sunday, July 26, 2015

वॉट्सऐप के अपडेटेड वर्ज़न में मिलेंगी ये फीचर्स

वॉट्सऐप ने एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अपने ऐप को अपडेट कर दिया है। कंपनी ने इस लोकप्रिय ऐप में 5 नए फीचर्स एड किए हैं। हालांकि, अभी तक गूगल प्ले स्टोर में अपडेटेड ऐप उपलब्ध नहीं है। लेकिन यूजर्स अपडेटेड वॉट्सऐप को कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर इन फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  1. मार्क ऐज अनरीड (Mark as unread): वॉट्सऐप के नए अपडेट में यूजर्स को मार्क ऐज अनरीड का ऑप्शन मिलेगा। इसकी मदद से यूजर वॉट्सऐप पर मैसेज पढ़कर भी उसे अनरीड मार्क कर सकता है। बता दें कि, अगर आपने इसे अन रीड मार्क कर दिया है तब भी ये मैसेज भेजने वाले को यह बताएगा कि आपने ये मैसेज पढ़ लिए है। आप सिर्फ अपने फोन में इसे अनरीड मार्क कर सकते हैं।   
  2. कस्टम नोटिफिकेशन्स (Custom notifications): नए अपडेट के साथ वॉट्सऐप कस्टम नोटिफिकेशन्स के कई नए ऑप्शन्स ला रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी कॉन्टेक्ट के लिए कोई स्पेसिफिक रिंगटोन सेट करना चाहते हैं तो, आप उस कॉन्टैक्ट के साथ अपने प्ले लिस्ट से कोई गाना या रिंगटोन सिलेक्ट और सेट कर सकते हैं। ऐसा करने से ये फायदा होगा कि यदि आपको उस नंबर से मैसेज आता है तो आपको बिना अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर देखे पता चल जाएगा कि मैसेज किसने भेजा है। ठीक वैसे ही, आप हर एक कॉन्टैक्ट के लिए स्पेसिफिक नोटिफिकेशन, लाइट कलर, कॉल और मैसेज के लिए अलग रिंगटोन सेट कर सकते हैं।  
  3. म्यूट इंडिविजुअल कॉन्टैक्ट (Mute individual contact): मौजूदा समय में वॉट्सऐप सिर्फ ग्रुप को म्यूट करने का ऑप्शन देता है। लेकिन नए अपडेट के साथ आप वॉट्सऐप पर इंडिविजुअल कॉन्टैक्ट को भी म्यूट कर सकेंगे। अगर आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में किसी नंबर को म्यूट करना चाहते हैं तो आप इसे वॉट्सऐप के म्यूट मेन्यू में जाकर सकते हैं। इसके साथ ही म्यूट बार को राइट साइड में स्लाइड करने पर आपको समय सीमा दिखाई देगी। इसमें आप उस कॉन्टैक्ट को 8 घंटे, 1 वीक या 1 साल के लिए म्यूट कर सकते हैं।   
  4. वॉट्सऐप कॉल में कम डाटा का इस्तेमाल (Low data usage): अगर आप वॉट्सऐप कॉल्स के आदी हैं और इसके कारण ज्यादा डाटा खर्च होने से परेशान हैं तो इस समस्या का समधान भी आपको वॉट्सऐप के नए अपडेट में मिल जाएगा। वॉट्सऐप अपडेट करने के बाद सेटिंग्स में जाएं। इसमें चैट्स और कॉल्स मेन्यू में आपको नीचे एक नया ऑप्शन दिखाई देगा 'लो डाटा यूसेज' (Low data usage)। इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप वॉट्सऐप से वॉइस कॉल्स करते समय कुछ डाटा बचा सकेंगे।   
  5. गूगल ड्राइव इंटीग्रेशन (Google drive integration): वॉट्सऐप के इस फीचर की चर्चा लंबे समय से हो रही है। नए अपडेट में कंपनी गूगल ड्राइव इंटीग्रेशन फीचर को इंट्रोड्यूस कर रही है। इसकी मदद से यूजर्स वॉट्सऐप चैट का बैकअप अपने गूगल अकाउंट पर ले सकेंगे। अगर आप इसे टेस्ट करना चाहते हैं तो वॉट्सऐप के सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं। इसके बाद अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें। आप देखेंगे कि नेटवर्क यूसेज मेन्यू में आपके डाटा कंजंप्शन के बारे में दो नए ऑप्शन्स जोड़े गए हैं: Google drive backup bytes sent और Google drive backup bytes received. इन ऑप्शन्स की मदद से आप अपने चैट, फोटोज, वीडियोज और वॉइस मैसेजेस आसानी से अपने गूगल अकाउंट में सेव कर सकेंगे। 
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.