Sunday, July 26, 2015

अब अंगूठा लगाने से ही खुल जाएगा बैंक अकाउंट

वैसे तो प्रधानमंत्री जन धन योजना ने देश में बैंक खाता को खोलना काफी आसान कर दिया है लेकिन निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक की नई तैयारी अब मिनटों में यह काम कर देगी। एचडीएफसी बैंक ने माइक्रो एटीएम के नाम से एक नई मशीन का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। इस मशीन की खासियत यह है कि इसमें सिर्फ
अंगूठा लगाना होगा और कुछ ही मिनटों में बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस तरह से न तो कोई कागजात लाने की जरुरत होती और न ही फोटो। एचडीएफसी बैंक के प्रमुख (स्ट्रेटजी व प्लानिंग) विकास पांडे ने दैनिक जागरण को बताया कि हमने इस मशीन का नाम माइक्रो एटीएम दिया है। यह सरकार के आधार डाटा नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। इस वजह से हम सीधे ग्राहकों की सूचना प्राप्त कर लेते हैं और ग्राहकों को कुछ ही मिनट में बैंक खाता नंबर दे दिया जाता है। बाकी कागजात वगैरह लेने की प्रक्रिया बाद में पूरी की जाएगी। इस माइक्रो एटीएम के जरिए ग्राहक अन्य बैंकिंग कार्य मसलन फंड ट्रांसफर करना, नकदी निकासी करना, पिन नंबर बदलने आदि जैसे कार्य भी कर सकेंगे। चूंकि यह माइक्रो एटीएम बहुत ही छोटी मशीन है इसलिए इसका इस्तेमाल ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए करेगा। जहां बैंक की शाखा नहीं है वहां भी इस मशीन के जरिए हर तरह की बैंकिंग सेवा बहुत आसानी से पहुंचाई जा सकती है। मसलन, एक बैंक कर्मचारी इस मशीन को लेकर गांव-गांव घूम सकता है और लोगों को हर तरह की बैंकिंग सेवा घर पर ही दे सकता है।1माना जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्र में बैंकिंग कारोबार करने से बच रहे निजी बैंक अब इस तरह की नई तकनीकी से तेजी से ग्रामीण बाजार में पैर फैला सकते हैं। एचडीएफसी बैंक के अन्य अधिकारियों के मुताबिक इस तरह का एक माइक्रो एटीएम तीन-चार बैंक कर्मचारियों के बराबर है। अब बैंक एक या दो कर्मचारी और इस माइक्रो एटीएम के साथ अच्छी खासी ग्रामीण बैंक शाखा चला सकते हैं। दरअसल, केंद्र सरकार ने जिस तरह से ग्रामीण जनता तक अपनी स्कीमों को पहुंचाने के लिए बैंकों की मदद लेना शुरु किया है उसे देखते हुए एचडीएफसी व अन्य निजी बैंकों को ग्रामीण बाजार में अब फायदा नजर आने लगा है। देश के अधिकांश शहरों को अपनी बैंकिंग सेवा से जोड़ने के बावजूद एचडीएफसी बैक की सेवा देश के छह लाख गांवों में से सिर्फ 17,500 गांवों तक ही पहुंच पाई है।
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.