Sunday, July 26, 2015

अब पीएफ का पैसा ट्रांसफर करें ऑनलाइन

नौकरी करने वालों के लिए एक अच्‍छी खबर है। अब नौकरी बदलने पर आपको पीएफ ट्रांसफर कराने के लिए ईपीएफओ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। यह काम चुटकियों में घर बैठे किया जा सकेगा। ईपीएफओ ने ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर प्रोसेस शुरू कर दिया है। इसके जरिए 10 दिन के भीतर आपकी पुरानी कंपनी का पैसा आपके नए अकाउंट में ट्रांसफर हो सकेगा। 
शुरू की गई वेबसाइट: इसके लिए बकायदा वेबसाइट भी
बनाई गई है, जिसमें आप अपनी योग्यता चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट (http://memberclaims.epfoservices.in/check_eligibility.php) में पीएफ से जुड़ी अन्य जानकारियां भी मौजूद रहेंगी। सबसे पहले आपको इसमें नया अकाउंट बनाना होगा। 
पहले अपनाएं यह तीन स्टेप: 
  1. नया अकाउंट खोलना: पीएफ ट्रांसफर के लिए सबसे पहले EPFO वेबसाइट पर उसे रजिस्टर करें। जिसके लिए मोबाइल नंबर, पहचान पत्र और कुछ अन्य डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। 
  2. मेंबर क्लेम: इसमें ईपीएफओ मेंबर क्लेम पोर्टल को चुनें। जिसमें आपके द्वारा दिए गए डॉक्यूमेंट्स और पहचान-पत्र की जांच होती है। सब कुछ सही होने पर मेंबर पोर्टल खुल जाता है। 
  3. ट्रांसफर क्लेम: इसमें आपके पीएफ को ट्रांसफर के लिए तीन भागों में बांटा गया है। पार्ट- ए में पर्सनल जानकारी के बारे में पूछा जाता है। पार्ट-बी में पीएफ का अकाउंट नंबर और पूर्व संस्थान की जानकारी बतानी पड़ती है। उसके बाद आता है पार्ट-सी जिसमें आपके नए संस्थान के बारे में पूछा जाता है।
अब ट्रांसफर क्लेम के लिए करें स्टेप्स: 
  1. सबसे पहले यह जांच लें कि आपका EPF अकाउंट ट्रांसफर हो सकता है या नहीं। ऐसा करने के लिए आपको EPFO की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको कई डिटेल की जरूरत पड़ेगी, जैसेकि आपकी नई और पुरानी कंपनी ने आपके पीएफ अकाउंट को किस राज्य में रजिस्टर कराया है। इसके अलावा यह अकाउंट किस पीएफ (PF) ऑफिस में आता है। आपको यह सारी डिटेल ड्रॉप-डाउन मेन्यू में सेलेक्ट करने होंगे।
  3. इसके अलावा आपको अपनी नई व पुरानी कंपनी के रीजन, ऑफिस और इस्टेब्लिशमेंट कोड की भी जरूरत पड़ेगी। सबसे अहम यह है कि आप PF नंबर भी खोज लें। यह सारी जानकारियां कंपनी के अकाउंट डिपार्टमेंट से हासिल की जा सकती हैं।
  4. एक बार जब आपने सारी जानकारी जुटा ली है, तो चेक एलिजिब्लिटी (Check Eligibility) पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद एक पॉप-अप के जरिए पता चलेगा कि आपका अकाउंट ट्रांसफर के लिए मान्य है या नहीं। अगर आपका अकाउंट पीएफ ट्रांसफर के लिए मान्य है, तो EPFO की वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं।
  6. साइन इन करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे किसी फोटो आईडी की जरूरत होगी। यहां पर आईडी नंबर लिखकर साइन इन करें। साइनअप प्रोसेस में आपके नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाना भी शामिल है। इसलिए सारे डिटेल भरें और PIN हासिल करें।
  7. स्क्रीन के निचले हिस्से में दिख रहे बॉक्स में PIN डालें और सबमिट (Submit) पर क्लिक करें।
  8. अगले पेज पर आपको कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा। इसके बाद Please click here to continue further पर क्लिक करें।
  9. अब EPFO Member Claims Portal पर जाएं और लॉग इन करें। बाईं तरफ आप लॉग इन बॉक्स देख पाएंगे। इसके बाद डॉक्यूमेंट टाइप चुनें (रजिस्ट्रेशन के दौरान इस्तेमाल किए आईडी को चुनें), फिर अपना आईडी और मोबाइल नंबर डालें।
  10. साइन इन (Sign In) पर क्लिक करें। इसके बाद एक पेज लोड होगा, जिसमें सारे विकल्प मौजूद होंगे।
  11. टॉप बार पर बने क्लेम (Claim) लिंक पर माउस को ले जाएं। इसके बाद रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर ऑफ अकाउंट (Request for transfer of account) पर क्लिक करें।
  12. अब आपको पीएफ ट्रांसफर फॉर्म को भरना होगा। यह तीन हिस्सों में बंटा हुआ है। 
किन तीन हिस्सों में बंटा है पीएफ ट्रांसफर फॉर्म: 
  1. पहले हिस्से में आपकी व्यक्तिगत जानकारियां शामिल हैं। आपके नाम और ईमेल आईडी के अलावा आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर डालने की जरूरत पड़ेगी, साथ में बैंक का IFSC कोड भी। 
  2. दूसरे हिस्से में आपसे पिछले पीएफ अकाउंट नंबर का डिटेल मांगा जाएगा। अगर आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं है, तो आप पीएफ नंबर के बगल में बने फील्ड के डिटेल जानने के लिए 'Click here' पर क्लिक कर सकते हैं। 
  3. तीसरे हिस्से में आपके मौजूदा पीएफ अकाउंट नंबर के डिटेल की जरूरत पड़ेगी। एक बार फिर अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है,तो आप पीएफ नंबर के बगल में बने फील्ड के डिटेल जानने के लिए 'Click here' पर क्लिक कर सकते हैं।
इन 7 स्टेप्स में ट्रांसफर हो जाएगा PF: 
  1. आपको अपने क्लेम को पुरानी या नई कंपनी से अटैस्ट करवाना होगा। अपनी सुविधा के अनुसार फॉर्म के निचले हिस्से में पुरानी कंपनी या नई कंपनी चुनें। वैसे पुरानी कंपनी से अटेस्ट करवाने पर ट्रांसफर का निपटारा तेजी से होता है। याद रहे कि अटैस्ट कराना अनिवार्य है।
  2. आपने फॉर्म पूरा भर दिया है, अब प्रिव्यू (Preview) पर क्लिक करें।
  3. आपने जो भी जानकारी मुहैया कराई है, उसका प्रिव्यू देख पाएंगे। कोई जानकारी गलत न हो, इसलिए फॉर्म को दोबारा जांच लें। अगर आपको कुछ बदलना है तो To change information, click here पर क्लिक करें। ऐसा करने से आप एक बार फिर पुराने पेज पर चले जाएंगे।
  4. अगर आप आश्वस्त हैं कि आपके द्वारा दी गई जानकारियां पूरी तरह से सही हैं, तो कैप्चा कोड भर दें। इसके बाद फॉर्म के निचले हिस्से में लिखे GET PIN पर क्लिक करें।
  5. फिर I Agree को चेक करें।
  6. आपको एसएमएस के जरिए PIN मिलेगा। इसके बाद I Agree के नीचे बने बॉक्स में PIN डालें, फिर सबमिट (Submit) पर क्लिक कर दें।
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.