Saturday, July 25, 2015

स्मार्टफोन को बनाएं अपने कंप्यूटर का माउस

आपके कम्प्यूटर और लैपटॉप के लिए माउस या टचपैड एक लाइफलाइन है। अगर हम आपको कहें कि आप इनके बिना भी आसानी से पीसी या लैपटॉप चला सकते हैं तो शायद सुनकर अजीब लगे। लेकिन, ऐसा पॉसिबल है। जी हां, अब आप अपने स्मार्टफोन को टचपैड या माउस की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। वह भी फोन को सिस्टम में यूएसबी से कनेक्ट किए बिना। आप अपने किसी भी एड्रॉयड फोन से आसानी से वायरलैस माउस का
काम कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप स्मार्टफोन के "की-पैड" को "की-बोर्ड" की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने स्मार्टफोन से माउस या टचपैड का काम करवाने के लिए आपको अपने फोन में एक ऐप और अपने कम्प्यूटर में एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके लिए आपको "रिमोट माउस वेबसाइट" पर जाकर अपने पीसी पर जरूरी सॉफ्टवेयर डाउनलाउड करना होगा। 
क्या है इसके लिए आसान स्टेप्स: 
  1. "रिमोट माउस वेबसाइट" पर जाइए।
  2. वहां "गेट न्यू" पर क्लिक करिए और अपने पीसी के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लें।
  3. इंस्टॉलर डाउनलोड करके सामान्य प्रोसेस द्वारा उसे रन करें।
  4. जब तक आप वायरलैस नेटवर्क सेजुड़े रहेंगे, तब तक आपको किसीकॉन्फिगरेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  5. इसके बाद अपने फोन में "गूगल प्ले" से "रिमोट माउस एप" इंस्टॉल करें। ध्यान रहें कि आप एक ही वायरलैस कनेक्शन से कनेक्टेट रहें। फिर ऐप को शुरू करें। इंट्रोडेक्शन को स्वाइप करके "स्टार्ट" पर टैप कर दें। अब रिमोट माउस (स्मार्टफोन) आपके नेटवर्क को स्कैन करेगा और कम्प्यूटर में सॉफ्टवेयर को सर्च करेगा। आप इसे कम्प्यूटर से कनेक्ट करने के लिए अपने पीसी के नाम पर क्लिक करें, जो लिस्ट में शो होगा। इसके बाद आप इसको इस्तेमाल करने के कुछ सामान्य निर्देश देख सकते हैं। 
फोन को माउस की तरह कैसे करें इस्तेमाल:
  1. लेफ्ट क्लिक: माउस की तरह लेफ्ट क्लिक करने के लिए अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर एक बार टैप करें। 
  2. राइट क्लिक: राइट क्लिक करनेके लिए अपने फोन की स्क्रीन परदो बार टैप करें। 
  3. स्क्रोल: स्क्रोल अप और डाउनकरने के लिए अपनी दो उंगलियों को फोन स्क्रीन पर रख कर ऊपर और नीच मूव करें।
  4. किसी विंडो पर क्लिक करने केलिए या किसी अन्य ऑब्जेक्ट पर जाने के लिए डबल टैप करके ड्रैग करें। फिर "गोट इट" पर क्लिक करें। 
फोन को टचपैड की तरह कैसे करें इस्तेमाल: आपको अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन के टॉप पर एक ग्रीन एरिया दिखाई देखा। इसी से आप स्मार्टफोन को टचपैड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस इस ग्रीन एरिया पर टचपैड कीतरह उंगलियां मूव करनी होगी। जिससे आपका कर्सर भी मूव होने लगेगा। की-बोर्डनीचे की तरफ आधी स्क्रीन पर आपको की-बोर्ड दिखाई देखा। जिसे आप वैसे ही इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे आप अपने फोन में इस्तेमाल करते हैं। साथ ही इस्तेमाल नहीं आने पर आप इसे "डाउन एरो" पर क्लिक करके हाइड कर सकते हैं।कैसे करें शटडाउनबट्न्स की लाइन में मॉनिटर आइकन पर टैप करें, आप कंप्यूटरकी एक एप्लीकेशन से दूसरी पर जाने के लिए एप स्विचर एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा राइट साइड में स्क्रोल करने पर आपको बट्न्स दिखाई देंगे, जिससे आप अपने फोन से कंप्यूटर शटडाउन और रिस्टार्ट कर सकते हैं।

साभार: भास्कर समाचार 

For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.