Thursday, July 30, 2015

776 फर्जी जेबीटी हुए चार्जशीट, 980 पर संशय बरकरार

हरियाणा में साल 2010 में जारी विज्ञापन के तहत जेबीटी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अध्यापक पात्रता टेस्ट (एचटेट) में फर्जी अभ्यर्थियों पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने सोमवार तक कार्रवाई की मुकम्मल रिपोर्ट तलब कर ली है। हाईकोर्ट ने संकेत दिया है कि फर्जी अभ्यर्थियों केनिकलने के बाद सरकार मेरिट के आधार पर वेटिंग सूची के अभ्यर्थियों पर विचार कर सकती है। सरकार ने पहले 776 परीक्षार्थियों की पहचान फर्जी
अभ्यर्थियों के तौर पर की थी। साथ ही हाईकोर्ट ने इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश देते हुए मुकम्मल रिपोर्ट तलब की थी। सरकार ने बुधवार को 6081 और अभ्यर्थियों के संबंध में रिपोर्ट दाखिल की। हाईकोर्ट को बताया गया कि इनमें से 4732 अभ्यर्थियों के हस्ताक्षर व अंगूठों के निशानों का मिलान हो गया है। जबकि 369 और फर्जी अभ्यर्थी पाए गए हैं। इसी प्रकार सरकार ने कहा कि 980 के बारे में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। बताया कि पहले फर्जी पाए गए 776 अभ्यर्थियों को चार्जशीट कर किया गया है। अब हाईकोर्ट ने 980 अभ्यर्थियों पर स्थिति स्पष्ट करने और फर्जी अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया की स्थिति रिपोर्ट तलब कर ली है। उल्लेखनीय है कि सरकार को आदेश जारी कर फर्जी अभ्यर्थियों को बर्खास्त करने को कहा गया था। इसके लिए इन अभ्यर्थियों को पहले नोटिस देने का निर्देश दिया गया था। डायरेक्टर एलिमेंटरी एजुकेशन ने हाईकोर्ट को बताया था कि प्रमुख सचिव से कार्रवाई की अनुमति मांगी गई थी। पूछा था कि फर्जी पाए गए 776 अभ्यर्थियों को सीधे बर्खास्त किया जाए या एफआईआर भी साथ में ही की जाए। जो 216 फर्जी अभ्यर्थियों ने जेबीटी की नौकरी छोड़ गए, उनके खिलाफ कैसी कार्रवाई की जाए और तीन अनुपस्थित अभ्यर्थियों पर कार्रवाई कैसे की जाए। हाईकोर्ट को बताया था कि प्रमुख सचिव से प्राप्त हुए पत्र में कहा गया है कि 776 को 15 दिन के भीतर नोटिस दिया जाए कि उनके खिलाफ अंगूठों के मिलान की आई रिपोर्ट पर उनका क्या कहना है और अगले 15 दिनों में कार्रवाई की जाए। इसकेे बावजूद अभी तक सरकार मुकम्मल रिपोर्ट दाखिल नहीं कर पाई।

साभार: अमर उजाला समाचार 

For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.