Thursday, July 2, 2015

हरियाणा में 50000 नौकरियों का पिटारा खुलेगा बहुत जल्द

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सरकारी कार्यप्रणाली को सुचारु रूप से चलाने के लिए जल्दी ही 50 हजार रिक्त पदों को भरने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग के माध्यम से आवेदन मांगे जाएंगे। अब तक 12620 पदों के लिए विज्ञापन जारी किए जा चुके हैं जबकि 24000 से अधिक पदों के लिए मांग पत्र भर्ती एजेंसियों को भेजे जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार गलत
तरीके से स्वीकृत पदों के विरुद्ध तदर्थ आधार पर या अनुबंध आधार पर कर्मचारियों की भर्ती करती रही। भर्ती एजेंसियों में नियुक्तियों को लेकर पूछे गए एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भर्ती एजेंसियों की विश्वसनीयता कायम है और उन्हें पूरा विश्वास है कि कोई गलत काम नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी व निष्पक्ष बनाने के लिए ही साक्षात्कार के अंकों को 30 से घटाकर 12 किया गया है। इसी तरह परीक्षा में भी धांधली नहीं होने दी जाएगी। भर्तियों में भाई-भतीजावाद, भेदभाव को रोकने के लिए कई कदम उठाए गए हैं और अब चयन का आधार केवल योग्यता ही होगा। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग में प्रथम चरण में 7200 पदों और दूसरे चरण में 6000 पदों के लिए विज्ञापन शीघ्र ही जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, चतुर्थ श्रेणी के 15 हजार पदों को जिलावार भरा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिथि अध्यापकों के साथ सरकार की पूरी सहानुभूति है और उन्हें रोजगार में बनाए रखने के लिए सार्थक पहल की जा रही है। हाल ही में अध्यापकों के विज्ञापित किए गए 8793 पदों में अतिथि अध्यापकों को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा अनुभव के आधार पर उन्हें साक्षात्कार में अधिकतम 8 प्रतिशत अंकों का लाभ दिया जाएगा।


साभार: अमर उजाला समाचार 

For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.