Wednesday, May 20, 2015

संभावना: CTET के साथ ही हो सकता है HTET

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन सीटेट के साथ ही एचटेट करवाने की तैयारी में जुट गया है। सीटेट के लिए आवेदन आन लाइन करने होंगे, वहीं एचटेट के लिए आवेदन ऑनलाइन व आफ लाइन दोनों ही तरीके से किए जा सकेंगे। बोर्ड प्रशासन ने शिक्षा विभाग को अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में एचटेट करवाने के लिए
फाइल भेज दी है। उम्मीद है कि जल्द ही इस पर अनुमति मिल जाएगी। सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जानकारी के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड सीटेट 30 अगस्त को आयोजित करने जा रहा है। सीटेट के लिए 20 जून से 10 जुलाई तक ऑन लाइन आवेदन किया जा सकेगा, वहीं 12 जुलाई फीस जमा करवाने के लिए अंतिम तिथि घोषित की गई है। 10 अगस्त को उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। पहली से आठवीं कक्षा तक के टीचरों के लिए आयोजित किए जा रहे सीटेट की परीक्षा 30 अगस्त को सुबह साढ़े 9 बजे शुरू होगी। सुबह के सत्र में पेपर-2 की परीक्षा होगी, जो साढ़े 9 बजे से लेकर 12 बजे तक चलेगी। सांध्यकालीन सत्र में पेपर-1 की परीक्षा होगी और यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से लेकर शाम को साढ़े 4 बजे तक चलेगी। सीटेट के साथ-साथ ही हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन भी एचटेट के आयोजन की तैयारी में जुट गया है। अधिकारिक सूत्र बताते हैं कि शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने एचटेट के आयोजन के लिए अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में करवाने का फैसला किया है और इससे संबंधित फाइल शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है।एचटेट के लिए भी आन लाइन व आफ लाइन दोनों ही तरीके से आवेदन की व्यवस्था की गई है। हालांकि शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने आन लाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अतिरिक्त सुविधा देने का फैसला किया है। इसके तहत उम्मीदवार को स्टेशन के चयन का विकल्प मिलेगा, जबकि आफ लाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मौका नहीं दिया जाएगा। नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर एक अधिकारी ने पुष्टि करते हुए बताया कि बोर्ड प्रशासन ने एचटेट के लिए तिथि निर्धारित कर ली है।

साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.