Friday, May 8, 2015

पसीना अगर ज्यादा आए तो क्या करें

गर्मी के मौसम में पसीना निकलना आम बात है। अक्सर लोग पसीने से तर-बतर नजर आते हैं। उनके कपड़े इस कदर गीले हो जाते हैं मानो वे अभी-अभी नहाकर बाहर निकले हों। कई लोग इससे काफी परेशान रहते हैं। इनमें से कुछ लोग जिनके शरीर से ज्यादा पसीना बाहर निकलता है, वे हाइपरडाइड्रोसिस के शिकार होते हैं। हालांकि, इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके शरीर से निकलने वाले पसीने को कम करने के साथ में हाइपरडाइड्रोसिस
से बचा सकता है। अगर किसी के शरीर से सामान्य लोगों से अधिक पसीना निकलता है तो उसे ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। उसके शरीर के अंदर पानी की प्रचुर मात्रा मौजूद रहेगी। ऐसा करने से हाइपरडाइड्रोसिस का शिकार होने से भी बचा जा सकता है। 
  • मोटा होने से बचें: अक्सर लोग खाने-पीने पर कंट्रोल नहीं रखते, जिसकी वजह से वे मोटापे का शिकार हो जाते हैं। मोटापा भी ज्यादा पसीना निकलने की प्रमुख वजह है। ऐसे में मोटापे से बचने के लिए खाने पर कंट्रोल के साथ-साथ एक्सरसाइज करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही ज्यादा मसालेदार खाना ना खाएं, शराब और चाय कॉफी का सेवन भी कम करें, सूती कपड़ा पहनें और तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। इससे आपके शरीर से कम पसीने निकलेंगे।  
  • यूं बचें पसीने की बदबू से: अगर आप ये सोचते हैं कि पसीने की वजह से आपके शरीर से बदबू आ रही है तो गलत हैं। इसके लिए बैक्टीरिया जिम्मेदार है। शरीर से निकलने वाले पसीने बैक्टीरिया को जन्म देते हैं। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से नहाते हैं तो पसीने से कभी भी बदबू नहीं आएगी।
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.