Saturday, May 2, 2015

चोट हो या मोच: जानिए किस जगह कैसे करें सिकाई

वर्कआउट या दौड़ते वक्त अक्सर हम चोटिल हो जाते हैं। ठीक तरह से इलाज न होने पर जरा सी चोट का असर कई दिनों तक बना रहता है। डॉक्टर की सलाह या जिम ट्रेनर की सलाह मानकर हम दवाईयां लेने लगते हैं और सिकाई करने लग जाते हैं, लेकिन ये जानना बहुत ही जरूरी है कि चोट पर बर्फ से सिकाई की जाए या गर्म पानी से। यहां कुछ आम चोट और उनके इलाज दिए जा रहे हैं:
  1. एड़ी में चोट या मोच: सही तरीके से न दौड़ना, ऊंचे-नीचे और खराब रास्तों पर चलना, हाई हील्स पहनना आदि कई कारणों से एड़ी में मोच और चोट की प्रॉब्लम हो सकती है। ठीक होने में कई बार हफ्तों तक का समय लगने के साथ ही बेड रेस्ट तक की भी नौबत आ जाती है। लेकिन इलाज का सही तरीका अपनाकर जल्द ही इससे राहत पाई जा सकती है। इसके लिए एक्सपर्ट्स एड़ी को आराम देने, बर्फ की सिकाई करने और एड़ी को दबाकर रखने की सलाह देते हैं।  
  2. थाई मसल्स में खिंचाव: हेवी एक्सरसाइज करने, सही तरीके से न बैठने के चलते थाई की मसल्स में खिंचाव हो जाता है जो बड़ा ही दर्दनाक होता है। इसके चलते चलने में भी काफी प्रॉब्लम होती है। ऐसी चोट लगते ही तुरंत बर्फ से सिकाई करें। कुछ दिनों बाद हीटिंग पैड (जैसे गर्म पानी की थैली) का इस्तेमाल करें। मालिश से चोट को रगड़कर गर्माहट लाएं। इससे काफी हद तक आराम मिलता है। 
  3. कंधे में दर्द: भारी सामान उठाने, सही तरीके से न सोने या किसी एक ही साइड ज्यादा देर तक सोने, बहुत समय तक झुककर काम करने के चलते सबसे जल्द कंधे में दर्द होता है। इससे गले की मूवमेंट में भी काफी परेशानी होती है और कंधे के दर्द की अनदेखी करने पर ये हाथों तक भी पहुंच जाती है। तो जब भी ऐसी चोट या दर्द का अहसास हो, तो सबसे पहले चोट वाली जगह पर बर्फ से सिकाई करें। कुछ दिन बाद एक्सरसाइज से पहले हीटिंग पैड से सिकाई करें और वर्कआउट खत्म करने पर फिर बर्फ से सिकाई करें, तो फायदा मिलता है।  
  4. घुटनों से पंजों के बीच दर्द: एक्सरसाइज और ठीक तरह से न दौड़ने के चलते घुटनों से पंजों के बीच दर्द सबसे पहले शुरू होता है। लेकिन कुछ आसान से टिप्स अपनाकर इसे जल्द दूर किया जा सकता है। ऐसी चोट पर एक्सपर्ट्स पहले ठंडे पानी से पैर धोने और इसके बाद दर्द वाले हिस्से पर पांच मिनट तक बर्फ रगड़ने की सलाह देते हैं। कुछ दिनों का रेस्ट करके फिर से वर्कआउट के लिए तैयार हुआ जा सकता है।  
  5. कमर से घुटनों के बीच दर्द: इस दर्द में बैठने पर, सोने पर काफी परेशानी होती है लेकिन इसे सिर्फ सिकाई के सही तरीके को अपनाकर दूर किया जा सकता है। ऐसी चोट पर कभी भी किसी गर्म चीज से सिकाई न करें। चोटिल हिस्से पर वर्कआउट के बाद बर्फ से सिकाई करें। साथ ही आराम भी उतना ही जरूरी है क्योंकि इन मसल्स के ठीक होने में थोड़ा वक्त लगता है। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.