Monday, May 4, 2015

ऑनलाइन दाखिलों का बोझ घटाने को बच्चे किए जाएंगे प्रशिक्षित

हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से लागू करने में उच्च शिक्षा विभाग कोई चूक नहीं बरतेगा। जुलाई से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में ऑनलाइन व्यवस्था को सफल बनाने के लिए कॉलेज छात्रों की भी मदद ली जाएगी। हर सरकारी कॉलेज के चार से पांच छात्रों को उच्च शिक्षा विभाग प्रिंसिपल और अन्य स्टाफ के साथ-साथ ऑनलाइन दाखिला में पारंगत बनाएगा। ऑनलाइन फार्म भरने व फीस जमा करने के लिए बकायदा विशेष प्रशिक्षण छात्रों को मिलेगा। यह छात्र ऐसे होंगे, जिन्हें थोड़ा-बहुत आइटी की जानकारी है। प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को ऑनलाइन फार्म इंटरनेट से डाउनलोड करना, फीस जमा करने के लिए बैंक चालान भरना व त्रुटि होने पर गलती सुधारना इत्यादि बारीकियां बताई जाएंगी। उच्च शिक्षा विभाग के इस निर्णय को इसलिए भी अहम माना जा रहा है चूंकि बीते शैक्षणिक सत्र में भी कॉलेजों में आनलाइन दाखिला प्रणाली शुरू करने की कोशिश की गई थी, मगर तैयारी अधूरी होने के कारण योजना सफल नहीं हो पाई। 1इसे देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने इस बार कॉलेजों में सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर ज्ञान रखने वाले चार-पांच छात्रों को भी प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है। ताकि कॉलेज प्रशासन के साथ ही वे भी ऑनलाइन फार्म भरने में छात्रों की मदद कर सकें। अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से भी कॉलेज के प्रिंसिपल को पत्र जारी कर प्रशिक्षण की तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। कॉलेज प्रशासन को चार से पांच मेधावी छात्रों का भी चयन करना होगा। कॉलेज स्टाफ को भी पूरी प्रक्रिया बताई जाएगी ताकि ऑनलाइन दाखिला शुरू होने पर बीच में कोई अड़चन न आए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम 7 व 8 मई : गुड़गांव मंडल के कॉलेजों का स्टाफ व छात्र गुड़गांव के सेक्टर-9 स्थित गवर्नमेंट कॉलेज में लेंगे प्रशिक्षण।

11, 12 व 14 मई: रोहतक डिवीजन के रोहतक झज्जर, भिवानी, रेवाड़ी के कॉलेजों को एनआरएस गवर्नमेंट कॉलेज रोहतक व सोनीपत जिले के कॉलेजों को सरकारी कॉलेज हिसार में प्रशिक्षण। 

14, 15 व 19 मई: हिसार डिवीजन के फतेहाबाद, हिसार, सिरसा, जींद जिला के कॉलेजों को गवर्नमेंट कॉलेज हिसार व अंबाला, यमुनानगर, पानीपत, कैथल व पंचकूला जिला के कॉलेजों को पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित सरकारी कॉलेज में। 

साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.