Saturday, May 2, 2015

अनानास: सर्दी खांसी से कैंसर तक का इलाज, जानें दस लाभ

हरी पत्तियां, गोल्डन ऑरेंज स्किन, सर पर बने गुच्छे और मोटी परत वाला फल पाइनएप्पल, जिसे अनानास भी कहा जाता है में कई गुण मौजूद हैं। यह टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होता है। अनानास में कई सारे फलों के गुण पाए जाते हैं। मार्केट में आसानी से मिलने वाला पाइनएप्पल का स्वाद खट्टा-मीठा होता है। गर्मियों में इसे खाना, इसका जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। 
  1. फ्री रैडिकल डैमेज को रोकता है: पाइनएप्पल एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बहुत अच्छा स्रोत होता है जो फ्री रैडिकल्स की समस्या को खत्म करता है। इससे सेल्स सुरक्षित रहते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल की बीमारियों, आर्थराइटिस, कैंसर और एथेरोस्क्लेरोसिस बीमारी से दूर रखने में मदद करते हैं। 
  2. सर्दी-खांसी से दूरी: पाइनएप्पल में विटामिन सी और ब्रोमेलेन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो इन्फेक्शन फैलाने वाले वायरस से लड़ते हैं। दवाईयों के साथ-साथ इसे खाने से सर्दी-खांसी की समस्या नहीं होती और अगर हुई है तो जल्द ठीक हो जाती है।  
  3. मसूड़े स्वस्थ रखता है: खाने में लापरवाही, सलाइवा की कमी, ठीक से ब्रश न करना और भी कई प्रकार की लापरवाही, मुंह की समस्याओं को जन्म देती है। इससे न सिर्फ दांतों, बल्कि मसूडों पर भी असर पड़ता है। उनमें सूजन और बदबू पैदा होने लगती है, लेकिन पाइनएप्पल खाकर इस समस्या से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही इसे खाने से दांत भी मजबूत होते हैं।  
  4. मजबूत हड्डियां: हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम और मैंगनीज़ की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत ही जरूरी है। इसकी पूर्ति सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स खाकर पूरी नहीं की जा सकती। इसके अलावा फलों, साबुत अनाज, सूर्य की रोशनी आदि का सेवन करना भी जरूरी होता है। पाइनएप्पल में मैंगनीज़ बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। सिर्फ 1 कप पाइनएप्पल के जूस में 73 प्रतिशत मैंगनीज़ होता है। 
  5. मैक्युलर डिजनरेशन: इसमें धीरे-धीरे देखने की क्षमता कम होती जाती है। ज्यादातर उम्र बढ़ने के साथ इस समस्या को देखा गया है जिसमें पढ़ने के साथ ही चीजों को पहचानने में भी काफी तकलीफ होती है। पाइनएप्पल में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की सेहत का ख्याल रखता है। इससे आंखों की रोशनी बराबर बनी रहती है, साथ ही आंखों से पानी आने की समस्या, मोतियाबिंद, आंखों के सूखेपन की समस्या से भी निजात मिलती है।  
  6. सूजन की समस्या कम करता है: पाइनएप्पल खासतौर पर अपने एंटी-इन्फ्लामेटरी गुणों के कारण जाना जाता है, जो चोटों के कारण होने वाली सूजन और आर्थराइटिस की सूजन को कम करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है।  
  7. हेल्दी हार्ट के लिए: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है जो हेल्दी हार्ट के लिए बहुत जरूरी है। पाइनएप्पल का जूस पीना या इसका फल खाना दोनों ही बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसके साथ ही हेल्दी खाना भी उतना ही जरूरी है।  
  8. कैंसर से बचाता है: एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा सेल्स को डैमेज होने से रोकती है और फ्री रैडिकल्स को खत्म करती है। ये कैंसर का मुख्य कारण होते हैं। कैंसर से दूरी बनाए रखने में पाइनएप्पल खाना फायदेमंद होता है।  
  9. पिंपल्स से निजात: पाइनएप्पल में पाई जाने वाली विटामिन सी की मात्रा स्किन को हेल्दी रखती है। साथ ही चेहरे पर असमय पड़ने वाली झुर्रियां कम करती है। इससे त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है। साथ ही इसमें मौजूद ब्रोमेलेन और एंटी-इन्फ्लामेटरी एंजाइम्स, विटामिन सी की क्षमता को बढ़ाते हैं।
  10. पेट के कीड़े मारता है: इसमें पाए जाने वाला ब्रोमेलेन एंजाइम्स पाचन क्रिया को सही रखते हैं। फाइबर की मात्रा भी डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखती है। साथ ही इसे खाने से पेट के कीड़े, टेपवॉर्म भी मरते हैं।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.