Friday, May 15, 2015

12 महीनों में ऐसे होंगी सात परीक्षाएं

शिक्षा विभाग ने स्कूल में हर महीने होने वाली मासिक परीक्षाओं का पूरे सत्र का शेड्यूल जारी किया है। इसके शेड्यूल के तहत सत्र के 12 महीने में से 7 महीने में मासिक परीक्षाएं होंगी। इसके अलावा एक छह मासिक और एक वार्षिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिन महीनों में परीक्षा नहीं होंगी, उनमें अप्रैल, जून और दिसंबर
महीना शामिल हैं। छह मासिक परीक्षा सितंबर व वार्षिक परीक्षाएं मार्च में होंगी।
ये रहेगा शेड्यूल: विभाग के मुताबिक मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर और नवंबर की मासिक परीक्षाएं उस महीने के आखिरी हफ्ते में होंगी। इसके अलावा जनवरी और फरवरी महीने की मासिक परीक्षा महीने के तीसरे हफ्ते में आयोजित की जाएंगी। छह मासिक और वार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के साथ विचार-विमर्श के बाद तय किया जाएगा।
इतने अंक की होगी परीक्षा: कक्षा पहली और दूसरी की मासिक परीक्षा 10-10 अंकों की होगी। इसके लिए विद्यार्थियों को 45 मिनट का समय दिया जाएगा। छह मासिक परीक्षा 20-20 और वार्षिक परीक्षा 30-30 अंकों की होगी। छह मासिक के विद्यार्थियों को 45 और वार्षिक परीक्षा के लिए उन्हें 60 मिनट दिए जाएंगे। उधर, तीसरी से आठवीं तक की मासिक परीक्षा 20, छह मासिक 40 और वार्षिक परीक्षा 80 अंकों की होगी। विद्यार्थियों को मासिक के लिए 60, छह मासिक के लिए 90 और वार्षिक परीक्षा के लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा।
ये रहेगा पेपर का पैटर्न: मासिक परीक्षा में 1-1 अंक के 8 मल्टीप्ल च्वाइस प्रश्न, 2-2 अंक के 5 वेरी शॉट आनस्वर, 3-3 अंक के 4 शॉट आनस्वर व 5 अंक का 1 लॉन्ग आनस्वर टाइप प्रश्न आएगा। इसी तरह छह मासिक परीक्षा में 1-1 अंक के 5 मल्टीप्ल च्वाइस प्रश्न, 2-2 अंक के 2 वेरी शॉट आनस्वर, 3-3 अंक के 2 शॉट आनस्वर और 5-5 अंक के 2 लॉन्ग आनस्वर टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। वार्षिक परीक्षा में 1-1 अंक के 15 मल्टीप्ल च्वाइस क्यूश्चन, 2-2 अंक के 10 वेरी शॉट आनस्वर, 3-3 अंक के 10 शॉट आनस्वर व 5-5 अंक के 3 लॉन्ग आनस्वर टाइप क्यूश्चन आएंगे। फाइनल रिजल्ट में मासिक, छह मासिक व सीसीई के अंक भी जोड़े जाएंगे।
इस महीने का शेड्यूल: विभाग के मुताबिक 25 मई को पहली से पांचवीं कक्षा का अंग्रेजी, छठी का हिंदी, सातवीं का गणित व आठवीं का अंग्रेजी, 26 को पहली से पांचवीं कक्षा का हिंदी, छठी का गणित, सातवीं का सामाजिक शास्त्र और आठवीं का हिंदी, 27 को पहली से पांचवीं कक्षा का गणित, छठी का विज्ञान, सातवीं का संस्कृत/उर्दू/पंजाबी/ड्राइंग/म्यूजिक/होम साइंस और आठवीं का गणित, 28 को तीसरी से पांचवीं का ईवीएस, छठी का संस्कृत/ उर्दू/पंजाबी/ ड्राइंग/म्यूजिक/ होम साइंस, सातवीं का विज्ञान व आठवीं का सामाजिक शास्त्र, 29 को छठी का अंग्रेजी, सातवीं का हिंदी व आठवीं का विज्ञान और 30 मई को छठी का सामाजिक शास्त्र, सातवीं का अंग्रेजी व आठवीं का संस्कृत/उर्दू/पंजाबी/ड्राइंग/ म्यूजिक/होम साइंस विषय का पेपर है। 
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.