Friday, April 24, 2015

3503 कंप्यूटर शिक्षकों और 3336 लैब असिस्टेंट की होगी भर्ती

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 3503 कंप्यूटर टीचर्स और 3336 लैब सहायक ठेके पर रखने का एक प्रस्ताव शिक्षा विभाग ने सरकार के पास भेजा है। अगर सरकार से मंजूरी मिली तो ठेके की भर्ती भी हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के जरिए होगी मगर वेतन 12000 रुपये प्रति महीना ही रहेगा। नई भर्ती में मौजूदा कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायकों को उनके अनुभव के बदले कुछ वेटेज (महत्व) दिया जाएगा। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को होने वाली बैठक में इस
प्रस्ताव पर चर्चा हो सकती है। कंपनियों के जरिए रखे कंप्यूटर टीचर्स पंचकूला में गत 19 जनवरी से धरने पर बैठे हैं। स्कूलों में कंप्यूटर टीचिंग बंद पड़ी है। विभाग ने सरकार से कहा है कि 19 अगस्त, 2013 को तीन सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के साथ हाई और सीनियर सेकंडरी स्कूलों के लिए एग्रीमेंट हुआ था। मगर ये कंपनियां शर्तों पर खरी नहीं उतरी और 22 मार्च, 2015 को उनका एग्रीमेंट रद कर दिया गया। इन कंपनियों ने 2852 कंप्यूटर टीचर रखे हुए थे। आउटसोसिर्ंग के जरिए कंप्यूटर टीचर रखने का अनुभव विभाग के लिए अच्छा नहीं रहा। इसलिए कंप्यूटर टीचर्स को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के जरिए 3500 गेस्ट टीचर्स कांट्रैक्ट आधार पर रखने का प्रस्ताव है। बशर्ते कंप्यूटर टीचर्स के ये पद पहले स्वीकृत हों। नए पद का नाम कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर होगा। पद पूरी तरह ठेके का होगा और नियुक्ति एक साल के लिए होगी मगर साल दर साल ठेके का नवीनीकरण हो सकेगा। इस समय 1828 हाई स्कूल हैं और 1382 सीनियर सेकंडरी स्कूल हैं या कुल 3210 स्कूल हैं। जिन स्कूलों में 1000 से ज्यादा विद्यार्थी हैं, उनमें दो कंप्यूटर टीचर रखने का प्रावधान है। हरियाणा में ऐसे दो हाई स्कूल और 124 सीनियर सेकंडरी स्कूल हैं। इस तरह कुल 3336 कंप्यूटर टीचर्स के पद बनते हैं। मगर महिला टीचर भी होंगी और उन्हें छुट्टी पर जाना पड़ता है इसलिए 5 फीसदी अतिरिक्त पदों की जरूरत होगी। इसलिए कुल 3503 पद स्वीकृत करने की जरूरत है। लैब सहायकों के 3336 पद स्वीकृत करने की जरूरत है।
कंप्यूटर टीचर के लिए यह प्रस्तावित योग्यता: कंप्यूटर साइंस में बीटेक में 55 फीसदी या ज्यादा नंबर हों या कंप्यूटर साइंस में 55 फीसदी या ज्यादा अंकों में मास्टर्स हो या एमएससी कंप्यूटर साइंस/आईटी में 55 फीसदी या ज्यादा अंक हों या बीएससी कंप्यूटर साइंस में 60 फीसदी या ज्यादा अंक हों और एक साल का कंप्यूटर टीचर का अनुभव हो या ए लेवल डीओईएसीसी मान्यता प्राप्त कोर्स धारक हो जिसमें 60 फीसदी या ज्यादा अंक हों और एक साल का कंप्यूटर टीचर का अनुभव हो या एमएससी (फिजिक्स/मैथेमैटिक्स/इकनॉमिक्स/स्टैटिसटिक्स) एपीजीडीसीए/पीजीडीसीए 55 फीसदी या ज्यादा अंकों से पास हो। 
कंप्यूटर टीचर्स के लिए यह होगा मानदंड: शैक्षणिक योग्यता में मेरिट आधार, सी-डैक की तरफ से आयोजित लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक, कंपनियों के माध्यम से हरियाणा के सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर फैकल्टी के तौर पर किया काम और साक्षात्कार में प्राप्त अंक। चयन मानदंड में सरकारी स्कूलों में कंपनियों के जरिए कंप्यूटर फैकल्टी के तौर पर जो सर्विस दी है, उसके बदले वेटेज (महत्व) दिया जाएगा। मगर यह वेटेज कितना होगा, राज्य सरकार तय करेगी। आवेदकों को सी-डैक की लिखित परीक्षा पास करनी होगी। मगर जिन्होंने कंपनियों के जरिए रखे फैकल्टी के तौर पर अगर सी-डैक की परीक्षा पास कर रखी है, वे चाहे तो दोबारा परीक्षा दे सकते हैं अन्यथा उनके पुराने अंक स्वीकार किए जाएंगे। 
यह होगा वेतन और सुविधाएं: कंप्यूटर टीचर्स को 12000 रुपये वेतन देना प्रस्तावित है। उनका ईपीएफ 13.61 फीसदी यानी 1633.20 रुपये और 500 रुपये मेडिकल भत्ता विभाग वहन करेगा। इस तरह 14133.20 रुपये प्रति महीना बनता है। लैब सहायकों को 9000 रुपये देना प्रस्तावित है। ईपीएफ 13.61 फीसदी यानी 1224.90 और 500 रुपये मेडिकल भत्ता विभाग वहन करेगा। लैब सहायकों का कुल वेतन 10724.90 बनता है। लैब सहायकों के लिए डीओईएसीसी लेवल कोर्स या आईटीआई इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटर्स/इलेक्ट्रिकल या 10 जमा 2 और एक साल का कंप्यूटर साफ्टवेयर/हार्डवेयर का डिप्लोमा और साफ्टवेयर/ हार्डवेयर/ नेटवकिर्ंग का छह महीने का अनुभव होना जरूरी है। शैक्षणिक योग्यता में मेरिट, कंप्यूटर लैब सहायक का सरकारी स्कूलों में कंपनियों के जरिए अनुभव और साक्षात्कार में प्राप्त अंक चयन का मानदंड होगा। सरकारी स्कूलों में ऐसा अनुभव रखने वालों को वेटेज दी जाएगी। हम बुधवार को निदेशक एमएल कौशिक से मिले थे। जो भी फैसला करना है, वह सरकार ने करना है। शुक्रवार को होने वाली बैठक में हमारे बारे में अंतिम फैसला हो सकता है। 
साभार: हरिभूमि समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.