Wednesday, March 18, 2015

करियर: पेट्स ग्रूमिंग में है काफी स्कोप

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
सदियों से पालतू जानवरों (पेट्स) में व्यक्ति की दिलचस्पी रही है। पेट्स न सिर्फ हमारा मनोरंजन करते हैं, बल्कि हमें रिलैक्स्ड भी रखते हैं। यही कारण है कि आधुनिक समाज में तनाव को दूर करने के मद्देनजर भी इनकी भूमिका महत्वपूर्ण मानी जाने लगी है। इसके अलावा आज की जीवनशैली में घर में पालतू जानवरों का होना स्टेटस सिंबल का प्रतीक भी बन गया है। ऐसे में इनकी देखभाल के लिए भी एक्सपर्ट की जरूरत बड़े पैमाने पर महसूस की जाने लगी
है। आधुनिक समाज में पेट्स के रूप में कुत्तों की विभिन्न प्रजातियों के अलावा बिल्ली, खरगोश, हिरण, तोता आदि कई जीव-जंतुओं को रखने का चलन बढ़ा है। इन्हें घर में रखने के कारण व्यक्ति को कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में ‘पेट्स एक्सपर्ट’ ही काम आते हैं।
कार्य प्रकृति इनका खानपान क्या हो, दिनचर्या कैसी हो, इन्हें होने वाली बीमारियां कौन-कौन सी हैं, इनका खानपान कैसा हो, मौसम के अनुसार उनकी देखभाल किस तरह की जानी चाहिए आदि कई ऐसे सवालों के जवाब पेट्स एक्सपर्ट के पास होते हैं। पेट्स एक्सपर्ट सैलून सर्विस भी उपलब्ध कराते हैं, जिसके तहत हेयर कटिंग, नेल कटिंग, बाथ, टीथ ब्रशिंग, हेयर कलरिंग आदि कई तरह की सेवाएं दी जाती हैं। यही कारण है कि पेट्स एक्सपर्ट को ‘पेट्स स्टाइलिस्ट’ के नाम से भी जाना जाता है।
पाठ्यक्रमों पर नजर: किसी भी संकाय के विद्यार्थी पेट्स ग्रूमिंग से संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं, पर बायोलॉजी के स्टूडेंट्स के लिए ऐसे कोर्स अधिक सुविधाजनक होते हैं। 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी इससे संबंधित कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। कोर्स के दौरान पालतू जानवरों को ट्रेंड करने के अलावा विभिन्न उपकरणों को हैंडल करने के बारे में भी बताया जाता है। बेहतर कॅरियर के मद्देनजर पेट्स ग्रूमर यदि जीव-जंतुओं के इलाज में भी दक्षता प्राप्त करने के इच्छुक हों, तो इसके लिए वेटरिनरी साइंस की पढ़ाई जरूरी है। विभिन्न संस्थानों में बैचरल ऑफ वेटरिनरी साइंस (बीवीएससी) की डिग्री उपलब्ध है, जिसमें दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट देना होगा।
कहां मिलेगा मौका: कोर्स के बाद पेट्स ग्रूमिंग सेंटर में अवसर तलाशे जा सकते हैं। अनुभव होने के बाद स्वरोजगार के रूप में भी इसे अपना सकते हैं। इसके अलावा पेट्स से संबंधित विभिन्न वस्तुओं, उपकरणों, खाद्य-पदार्थों आदि का कारोबार भी एक विकल्प है। पेट्स शॉप के माध्यम से इनकी खरीद-बिक्री से भी जुड़ सकते हैं। वेटरिनरी अस्पतालों में भी कई अवसर उपलब्ध हैं।
मुख्य संस्थान: 
  • एफ.डब्ल्यू. प्रोफेशनल पेट्स ग्रूमिंग स्कूल, बेंगलुरू (www.fuzzywuzzy.in)
  • आनंद एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, आनंद (www.aau.in)
  • सीसीएस हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, हिसार (www.hau.ernet.in)
  • स्कूपी स्क्रब, दिल्ली (www.scoopyscrub.com)

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.