Friday, March 20, 2015

डिमोशन: एचसीएस अधिकारी को बनाया स्टेनो, आठ अन्य पर भी गिर सकती है गाज

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
झज्जर जिला मुख्यालय पर तैनात रहे सिटी मजिस्ट्रेट बिजेंद्र सिंह को प्रदेश सरकार ने एक आदेश के तहत फिर से पुराने पद स्टेनो पर तैनात कर दिया है। मुख्य सचिव की तरफ से आदेश जारी होने के बाद बिजेंद्र सिंह अवकाश पर चले गए हैं। जिला मुख्यालय पर कोई भी अधिकारी इस बारे में बोलने को तैयार नहीं है। डीसी डा. अंशज सिंह से कई दफा संपर्क किया गया लेकिन वो उपलब्ध नहीं थे। मुख्य सचिव के कार्यालय में तैनात उप सचिव धन सिंह ने बताया कि झज्जर के सीटीएम बिजेंद्र सिंह को उनके पिछले विभाग में भेजा गया है। उनका कहना है कि सरकार के नियमों के तहत ये फैसला लिया गया है और सारी कार्रवाई कई स्तर की जांच के बाद
की गई है। उनका कहना है कि झज्जर के उपायुक्त को निर्देश दिया गया है कि वे तत्काल कार्यवाही कर चंडीगढ़ को सूचना दें। गौरतलब है कि बिजेंद्र सिंह बतौर स्टेनो कार्यरत रहे थे। उनका मूल निवास स्थान रोहतक का सांघी गांव है, जो पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का पैतृक गांव है। सीटीएम बनने से पहले बिजेंद्र सिंह पूर्व सीएम के दामाद कुणाल भादू के पास बतौर स्टेनो काम कर रहे थे। सरकार ने उन्हें जुलाई 2014 में एक फैसले के तहत एचसीएस मनोनीत किया था। उसके बाद से उनकी तैनाती झज्जर में बतौर सीटीएम की गई। अपने काम के प्रति अक्सर बेहद सचेत रहने वाले बिजेंद्र सिंह के लिए यह गहरा झटका है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि वो इस फैसले के खिलाफ कोर्ट की शरण लेंगे लेकिन यह सारा मसला भविष्य का है। उधर, इस फैसले से प्रदेश में हड़कंप मच गया है। तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एक फैसले के तहत नौ लोगों को एचसीएस मनोनीत किया था। इनमें चार राजस्व विभाग से थे तथा दो पंचायती राज विभाग से थे। जबकि तीन ऐसे लोगों को एचसीएस बनाया गया था जो क्लास थ्री के तौर पर सरकार के विभागों में सेवारत थे। बिजेंद्र सिंह इन लोगों में से एक थे। बताया जाता है कि हरियाणा में नई सरकार बनने के बाद से इन नौ अधिकारियों की नई नियुक्तियों पर विजिलेंस की निगाह थी। इस सिलसिले में कई दौर की जांच भी की गई थी। चर्चा है कि बाकी के आठ अधिकारियों पर भी जल्दी ही गाज गिर सकती है। हालांकि हरियाणा सरकार के उप सचिव धन सिंह का कहना है कि जो भी कदम उठाया जाएगा वह शीर्ष स्तर से परी तरह की जांच पड़ताल के बाद लिया जाएगा।  
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.