Monday, March 2, 2015

परीक्षा केंद्र पर गड़बड़ी पड़ेगी स्कूल को महंगी

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
4 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा को लेकर हरियाणा शिक्षा बोर्ड इस बार काफी सख्त नजर आ रहा है। नकल के चलते अगर किसी सेंटर पर परीक्षा रद होती है तो उस सेंटर से 100 रुपये प्रति बच्चे के हिसाब से जुर्माना लिया जाएगा। दोबारा परीक्षा कराने का खर्च भी सेंटर को उठाना होगा। इसके अलावा जो परीक्षा रद हुई है। उस खर्चा भी भरना होगा। कई बार सेंटर के शिक्षकों की
लापरवाही के कारण परीक्षा रद करनी पड़ती है। ऐसे में अव्यवस्था फैलने के कारण हरियाणा शिक्षा बोर्ड पर खर्च का भार भी पड़ता है। वहीं विद्यार्थियों की तैयारी भी प्रभावित होती है। इसलिए बोर्ड की तरफ से रद हुई परीक्षा का सारा भार सेंटर पर डालने का निर्णय लिया गया है। सेंटर को न सिर्फ 100 रुपये प्रति बच्चें के हिसाब से जुर्माना भरना होगा। वही परीक्षा भी अपने खर्चे से दोबारा आयोजित करानी होगी। 
नकल पकड़े जाने पर अधीक्षक पर गाज: अगर किसी सेंटर से कोई नकलची पकड़ा जाता है तो उसके अधीक्षक पर भी गाज गिरेगी। अधीक्षक पर बोर्ड की तरफ से जुर्माना लगाया जाएगा। वही उसे यह भी स्पष्टीकरण देना होगा कि सेंटर में नकलची कैसे दाखिल हुआ। पहली बार हरियाणा शिक्षा बोर्ड की तरफ से अधीक्षक के लिए निजी शिक्षकों को नियुक्त नहीं करने का फैसला लिया गया है। 
नैतिक जिम्मेदारी का कराया जाएगा अहसास: बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर सोमवार को होने वाली बैठक में शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों को उनकी नैतिक जिम्मेदारी का भी अहसास कराया जाएगा। उन्हे बताया जाएगा कि कैसे नकल को रोककर वह विद्यार्थियों के विकास में सहयोग दे सकते है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.