Thursday, March 12, 2015

परीक्षा के तरीके के विरोध में शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षा प्रणाली के विरोध में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ व राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने मिलकर विरोध करने का फैसला लिया है। दोनों संगठनों ने 12 मार्च से शुरू होने वाली प्राथमिक कक्षाओं परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों की ड्यूटी अन्य स्कूलों में लगाए जाने का विरोध किया। खंड शिक्षा
अधिकारी फतेहाबाद कार्यालय के समक्ष आयोजित बैठक में दोनों संगठनों ने निर्णय लिया है कि परीक्षा के दौरान कोई भी मुख्य शिक्षक, इंचार्ज इस परीक्षा के दौरान स्कूल नहीं छोड़ेगा तथा परीक्षा केंद्र अध्यक्ष की भूमिका अपने-अपने स्कूल के परीक्षा केंद्र पर ही निभाएगा। इसके अलावा अध्यापक भी अपने स्कूलों में ही परीक्षा के दौरान ड्यूटी देंगे। इस बारे दोनों संगठनों ने खंड शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी बलबीर सिहाग को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपकर परीक्षा प्रणाली व्यवस्था में बदलाव लाने की मांग की है। परीक्षा प्रणाली के विरोध में खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के समक्ष आयोजित बैठक में खंड फतेहाबाद के 100 स्कूलों के मुखियाओं ने भाग लिया और आगामी रणनीति पर चर्चा की। बैठक की अध्यक्षता राजकीय प्राथमिक स्कूल संघ के प्रदेश संगठन सचिव देवेंद्र दहिया, जिला प्रधान विकास टूटेजा, राजकीय विद्यालय अध्यापक संघ के जिला प्रधान रघुनाथ मेहता व राज्य कार्यकारिणी सदस्य राजपाल मित्ताथल ने संयुक्त रूप से की। दहिया व रघुनाथ मैहता ने कहा कि शिक्षा विभाग के नए-नए फरमानों से शिक्षक और विद्यार्थी दोनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षा में अध्यापकों की ड्यूटी उनके अपने स्कूलों की बजाय अन्य स्कूलों में लगा दी गई है जोकि सरासर गलत है। स्कूल मुखियाओं ने निर्णय लिया कि वे परीक्षा प्रणाली का विरोध करेंगे। इस अवसर पर कुलदीप सिंह हिजरावां कलां, हंसराज मानकपुर, जोगिंद्र सिंह खैरातीखेड़ा, सुरेश कुमारी धांगड़, आशा रानी मुस्सेअहली, पुष्पा रानी भोड़ियाखेड़ा, आशा रानी मताना, विनोद कुमार बस्ती भीमा, नरेन्द्रजीत कौर, बलजिंद्र कौर नकटा, राधा रानी बनगांव सहित फतेहाबाद के करीब 100 स्कूलों के मुखिया मौजूद थे।
अवहेलना करेंगे तो कार्रवाई होगी: जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि विभाग के नियमानुसार अध्यापकों की डय़ूटी लगाई गई। उन्हें उसी परीक्षा केंद्र पर जाना होगा। जो अध्यापक नियमों की अवहेलना करेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि परीक्षाओं का समय प्रात: 9 बजे किया गया है। 
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.