Saturday, March 21, 2015

प्राइमरी स्कूलों के बच्चे सीखेंगे कहानियों से

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
मीठे मीठे गुलगुले, गोलगप्पे, बबली का बाजा। बरखा सीरीज की ये पुस्तकें सरकारी स्कूलों में बांटीं जाएंगी। पुस्तक में दी गई सचित्र कहानियां नौनिहालों में शिक्षण रुचि पैदा करने में कारगर साबित होंगी। 6134 सरकारी स्कूलों में ये पुस्तकें बंटेंगी। बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की देखरेख में नौनिहालों के लिए अलग से कहानी की पुस्तकें तैयार कराई गई हैं। बरखा सीरीज की ये पुस्तकें बच्चों के लिए बेहद उपयोगी हैं। राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में जहां तीन से अधिक शिक्षक तैनात हैं उन स्कूलों में दो-दो सेट पुस्तकें भेजी जाएंगी। 1 अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र 2015-16 के शुरू होने से पहले
प्रत्येक जिले के चयनित विद्यालयों में पुस्तकों का सेट उपलब्ध करा दिया जाएगा। पुस्तक सुगमता से वितरित कराने की जिम्मेदारी जिला परियोजना संयोजक को सौंपी गई है। पानीपत सहित समीपवर्ती जिलों में स्कूल की संख्या के हिसाब से शनिवार को पुस्तकें उपलब्ध करा दी गई। नोएडा स्थित एनसीईआरटी के गोदाम से बरखा सीरीज की पुस्तकें 21 जिलों में उपलब्ध कराई जाएंगी।
कीमत 10 रुपये : बरखा सीरीज की ये पुस्तकें चार स्तरों में तैयार की गई हैं। प्रत्येक स्तर में 10 टाइटल हैं। एक टाइटल की कीमत 10 रुपये है। राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं में तैनात शिक्षक इन पुस्तकों की सहायता से बच्चों का ज्ञान बढ़ाएंगे। सबसे खास बात यह है कि ये पुस्तकें सिलेबस के अतिरिक्त होंगी। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.