Tuesday, March 17, 2015

सरकारी स्कूलों में प्रवेश उत्सव एक अप्रैल से

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
एक अप्रैल से सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। दाखिले के लिए छात्रों को आधार कार्ड देना होगा। तभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। आधार कार्ड नहीं होने की सूरत में छात्रों का आधार कार्ड खुद शिक्षा विभाग बनवाएगा। इसी सत्र से पहली कक्षा से लेकर 12वीं तक के छात्रों के दाखिले सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन किए जाएंगे। जिसके साथ आधार कार्ड भी जोड़ा जाएगा। शिक्षा विभाग का
आधार कार्ड को दाखिले के साथ जोड़ने का मकसद फर्जीवाड़े पर रोक लगाना है ताकि छात्रों को दिए जाने वाला लाभ गलत हाथों में न जा सके। शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिन छात्रों के आधार कार्ड नहीं बने हैं उनके आधार कार्ड बनवाए जाएं ताकि उन्हें अपडेट किया जाए।

फर्जीवाड़ा पर लगेगा लगाम: सरकारी स्कूलों में इस नई व्यवस्था से महज रजिस्टर में पढ़ने वाले छात्रों पर रोक लगेगी। कई सरकारी स्कूूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए गलत तरीके से दाखिला कर दिया जाता है। बीते सत्र मेें एक हजार से अधिक बच्चों के नाम काटे गए थे। बता दें कि कई छात्र प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहे होते हैं या फिर एक ही बच्चे का दो स्कूलों में दाखिला दिखाया जाता है। इससे छात्रों को मिलने वाली मिड-डे मील, ड्रेस और स्टेशनरी का खर्च में घपला हो जाता है।
ड्रॉप आउट छात्रों की भी डालनी होगी जानकारी: ऑनलाइन दाखिले के साथ-साथ पहली से 12वीं तक की कक्षावार छात्रों की संख्या, शिक्षक की संख्या और अन्य कर्मचारी की रिकॉर्ड ऑनलाइन करनी होगी। यही नहीं अगर कोई छात्र बीच में पढ़ाई छोड़ता है, तो उन्हें उसकी सूचना मंथली रिपोर्ट में देनी होगी। इससे विभाग को ड्रॉप आउट छात्रों के बारे में जानकारी मिल सकेगी।
एक सप्ताह देर से होगा प्रवेश उत्सव: पिछले साल हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को रोकने के लिए 23 मार्च से ही प्रवेश उत्सव शुरू कर दिया था। छात्रों को दाखिला देकर उनकी कक्षाएं शुरू हो गई थी। इस बार शिक्षा निदेशालय एक सप्ताह देरी से प्रवेश उत्सव शुरू कर रहा है। एक अप्रैल से सरकारी स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। और प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.