Wednesday, March 11, 2015

साइबर हमले को लेकर शिक्षा निदेशालय गंभीर

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
आतंकी संगठन आईएस (इस्लामिक स्टेट) द्वारा एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्) की वेबसाइट हैक करने के मामले को शिक्षा निदेशालय ने गंभीरता से लिया है। मंगलवार को एससीईआरटी डायरेक्टर को इस मामले में मुख्यालय बुलाकर रिपोर्ट ली गई है। शिक्षा विभाग इस मामले के बाद पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। बैठक में
इंटरनेट सर्विस और डोमेन प्रोवाइडर की सेवा बदलने पर भी विचार कर रहा है। इस साइबर हमले के बाद विभाग ने सभी विभागों के आईटी एक्सपर्ट के साथ बैठक कर इसमें सुरक्षा के लिहाज से क्या बेहतर तकनीक अपनाई जा सकती है? इस बारे में राय मांगी है। ताकि भविष्य में इस तरह की साइबर अटैक से बचा सके। शिक्षा विभाग एससीईआरटी की वेबसाइट में साइबर सुरक्षा के तकनीकों के बारे में जानकारी जुटाई है। सुरक्षा में कहां चूक हुई? इस बारे में बैठकों का सिलसिला जारी है। एक अधिकारी का कहना है कि शिक्षा विभाग के साथ पहली बार ऐसा हुआ है। हरियाणा सरकार की प्रमुख इकाई होने की वजह से एनसीईआरटी और मानव संसाधन विभाग से जुड़ाव लगा रहता है। ई-मेल के जरिए दस्तावेजों का आदान प्रदान लगा रहता है। देश की अखंडता और एकता से ताल्लुक कोई दस्तावेज तो नहीं होते है, लेकिन छात्रों के भविष्य को लेकर तैयार की जाने वाली रूपरेखा का वर्णन जरूर रहता है। 

पुलिस ढूंढ रही हैकर्स के कंप्यूटर का आईपी एड्रेस: हरियाणा सरकार की शैक्षिक इकाई (एससीईआरटी) की सरकारी वेबसाइट को हैक करने के मामले की जांच साइबर सेल कर रही है। पुलिस ने जांच को बेहद गोपनीय रखा है। अधिकारी जांच पूरी होने के बाद ही कुछ बताने की बात कह रहे है। सूत्रों के मुताबिक अभी तक साइबर सेल को इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) की जानकारी नहीं मिल पाई है। बता दें कि आठ मार्च दोपहर को एससीईआरटी की वेबसाइट को अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएसआईएस के हैक किए जाने की सूचना मिली थी। वेबसाइट पर आईएसआईएस के लोगों के साथ अरबी में दिए गए संदेश से साइबर अटैक की संभावना भी जताई जाने लगी। एससीईआरटी निदेशिका के बयान के बाद सोमवार देर शाम पुलिस के आला अधिकारियों के आदेश पर सिटी थाना में मामला दर्ज किया गया। पुलिस के साइबर विशेषज्ञों की टीम मामले की जांच में जुट गई। अधिकारियों ने पूरी जांच को गोपनीय तरीके से रखने के भी आदेश दिए। सूत्रों के मुताबिक अबतक साइबर सेल को एससीईआरटी के हैकिंग कंप्यूटर से उस कंप्यूटर की आईपी एड्रेस तक नहीं मिल पाया है, जिसके द्वारा यह करतूत की गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि साइबर टीम ने एससीईआरटी के सर्वर को खंगाल लिया है। साथ ही हैकिंग अटैंप्ट के दौरान उस कंप्यूटर की आईपी एड्रेस पता लगाया जा रहा है। वहीं, देश में पहली बार आए इस तरह के मामले के बाद खुफिया विभाग भी इस मामले पर पैनी नजर रख रहा है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.