Wednesday, January 28, 2015

जानिए क्या मतलब है पांच अंक के ट्रेन नंबर का

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
डीजल के दामों में कमी होने के बाद भी रेल भाड़े में कमी होने की कोई उम्मीद नहीं है। लेकिन, नए वित्तिय वर्ष में रेलवे यात्रियों को भाड़े में सब्सिडी देने पर विचार कर रहा है। यदि ऐसा संभव हुआ तो रेलवे यात्रियों को दिए जाने वाले टिकट पर सब्सिडी प्रदान करेगा। सब्सिडी की जानकारी यात्रियों को टिकट पर लिखी मिलेगी। हालांकि, रेलवे टिकट पर अभी भी कई तरह की जानकारी लिखी होती है। ऐसी जानकारी जिनका पता शायद आम आदमी को नहीं होता। क्या आपने कभी ट्रेन नंबर पर गौर किया है? ट्रेन नंबर आपको ये बता सकता है कि जिस ट्रेन में आप बैठे हो वह किस तरह की ट्रेन है। अब आप सोच रहे होंगे कि 5 डिजिट का ये ट्रेन नंबर इतना सब कुछ कैसे बता सकता है। आइए जानते हैं क्या होता है इस 5 डिजिट का मतलब: 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर ट्रेन का एक विशेष नंबर होता है, जो उसकी पहचान होता है। ये डिजिट 0 से लेकर 9 तक होते हैं। 
पहला डिजिट: 5 डिजिट में पहले डिजिट (0-9) के अलग-अलग मतलब होते हैं।
  • '0' का मतलब है कि ये ट्रेन स्पेशल ट्रेन है। (समर स्पेशल, हॉलीडे स्पेशल या अन्य स्पेशल) 
  • 1 से 4 तक डिजिट: पहला डिजिट 1 है तो यह दर्शाता है कि ट्रेन लंबी दूरी तक जाती है। साथ ही राजधानी, शताब्दी, जन साधारण, संपर्क क्रांति, गरीब रथ, दूरंतो को भी दर्शाता है। पहला डिजिट 2 दर्शाता है कि ट्रेन लंबी दूरी की है। 1-2 दोनों ही डिजिट की ट्रेनें एक ही श्रेणी में आती हैं। पहला डिजिट 3 दर्शाता है कि ट्रेन कोलकाता सब अरबन ट्रेन है। पहला डिजिट 4 दर्शाता है कि यह नई दिल्ली, चेन्नई, सिकंदराबाद और अन्य मेट्रो सिटी की सब अरबन ट्रेन है। 
  • 5 से 9 तक डिजिट: पहला डिजिट 5 दर्शाता है कि यह सवारी गाड़ी है। पहला डिजिट 6 दर्शाता है कि ये मेमू ट्रेन है। पहला डिजिट 7 दर्शाता है कि यह डेमू ट्रेन है। पहला डिजिट 8 दर्शाता है कि यह आरक्षित ट्रेन है। पहला डिजिट 9 दर्शाता है कि यह मुंबई की सब अरबन ट्रेन है। 
दूसरा और उसके बाद का डिजिट: दूसरा और उसके बाद का डिजिट पहले डिजिट के अनुसार ही होता है। जब किसी ट्रेन के पहले लेटर 0, 1 और 2 से शुरू होते हैं तो बाकी के चार लेटर रेलवे जोन और डिजिवन को दर्शाते हैं। यह 2011 4-डिजिट स्कीम के अनुसार होता है। 
  • 0- कोंकण रेलवे 
  • 1- सेंट्रल रेलवे, वेस्ट-सेंट्रल रेलवे, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे 
  • 2- सुपरफास्ट, शताब्दी, जन शताब्दी तो दर्शाता है। इन ट्रेन के अगले डिजिट जोन कोड को दर्शाते हैं। 
  • 3- ईस्टर्न रेलवे और ईस्ट सेंट्रल रेलवे 
  • 4- नॉर्थ रेलवे, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे, नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.