Friday, January 2, 2015

भारत के लिए नए साल में ये पंद्रह बदलाव होंगे अहम

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
भारत में साल 2015 में यूटिलिटी और तकनीक के स्तर पर कई बदलाव होने जा रहे हैं। कई नई चीजें आने वाली हैं। इनसे हमारी जिंदगी की मुश्किलें कम होंगी। गैस कनेक्‍शन से जुड़ी परेशानी कम करने की पहल उन्‍हीं में से एक है। आइए इसके इलावा और कौन कौन से बदलाव होने जा रहे हैं: 
  1. शहर बदलने पर गैस कनेक्शन ट्रांसफर नहीं कराना होगा: आज से पहले अगर आपने शहर बदला तो पुरानी एजेंसी पर सिलेंडर सरेंडर करना होता था। ट्रांसफर वाउचर बनता था। वह दूसरे शहर की एजेंसी में देना होता था। वहां से दोबारा सिलेंडर अलॉट होता था। अब अगर कंपनी एक ही है, तो शहर बदलने पर ट्रांसफर कराने की जरूरत नहीं हाेगी। खाली सिलेंडर देकर नया मिलेगा। 5 किलोग्राम का छोटू सिलेंडर भी डिस्ट्रिब्यूटर से मिलेगा। अगर बड़ा सिलेंडर नहीं चाहिए तो साल में 36 छोटू सिलेंडर ले सकेंगे। इसके इलावा जो किराना खरीदने के लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, वे किसी दूसरे शहर में जाने पर भी एक ही कार्ड से राशन खरीद सकेंगे।  
  2. एलईडी बल्ब 10 रुपए में मिलेंगे: बिजली की मांग को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार बाजार में 400 रुपए में मिलने वाली एलईडी बल्व 10 रुपए में मुहैया कराएगी। इसकी शुरूआत आंध्र प्रदेश के तीन जिलों के 37 लाख परिवारों से होगी। राज्य सरकारों के साथ मिलकर केंद्र ये बल्ब खरीदेगा और इन्हें सब्सिडाइज्ड कीमत पर जनता को देगा।  
  3. पीएफ कटौती से मिल सकती है छूट: तनख्वाह से 12 फीसदी की अनिवार्य पीएफ कटौती से ऐच्छिक छूट मिल सकती है। श्रम मंत्रालय ने इससे संबंधित विधेयक का मसौदा तैयार कर लिया है। इससे उन लोगों को फायदा मिलेगा, जाे हर महीने अपना पूरा वेतन चाहते हैं। पीएफ के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर शुरू करने के बाद ट्रस्ट से जुड़े खातों का नॉन ट्रस्ट पीएफ संस्थानों में ट्रांसफर भी ऑनलाइन होने लगेगा। जुलाई में नॉन ट्रस्ट से ट्रस्ट वाले खातों में ट्रांसफर की सुविधा शुरू हो चुकी है।  
  4. तीन दिन में बनकर आएगा पासपोर्ट: पासपोर्ट के लिए आठ दिन के बजाय तीन दिन में अप्वॉइंटमेंट मिलेगा। पासपोर्ट भी तीन दिन में बनाकर दिया जाएगा। अगर पता नहीं बदला है तो रिन्युअल के लिए पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं होगी। छह साल से लंबित ई-पासपोर्ट सेवा शुरू होगी। सब कुछ ऑनलाइन हो जाएगा। 
  5. और स्मार्ट होंगे नए लैपटॉप और डेस्कटॉप्स: इंटेल ऐसे लैपटॉप पर काम कर रहा है जो वायरलेस चार्ज होगा। 3डी कैमरा वाले क्रिएटिव डेस्कटॉप आएंगे। ये किसी भी ऑब्जेक्ट की 3डी स्क्रीनिंग कर सकेंगे। ये क्रिएटिव डिजाइनिंग में मददगार होंगे। इनके कैमरा ऑब्जेक्ट से अपनी दूरी भी नाप सकेंगे। इंटेल ऐसा सॉफ्टवेयर लाएगा जो की-बोर्ड पर लगे बायोमेट्रिक सेंसर को रीड करेगा। आप थंब इम्प्रेशन देकर सीधे लैपटॉप और ईमेल पर लॉग इन कर सकेंगे। विंडोज-10 कॉर्टाना फीचर के साथ मई में लॉन्च होगा। कॉर्टाना इंटेलिजेंट पर्सनल असिस्टेंट है। इससे आप अपनी आवाज के जरिए कई चीजें ऑपरेट कर पाएंगे। 
  6. आरटीओ खत्म होंगे, नई अथॉरिटी बनेगी: मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन होने के बाद देशभर में आरटीओ की मौजूदा व्यवस्था खत्म हो जाएगी। नई व्यवस्था के तहत ड्राइविंग लाइसेंस और परमिट हासिल करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो जाएगी। ड्राइविंग सिम्युलेटर से टेस्ट होंगे और लाइसेंस दिया जाएगा। भ्रष्टाचार और लेटलतीफी खत्म होगी। पारदर्शिता आएगी। 
  7. नेशनल हाईवे पर होंगे 350 ई-टोल: सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर करीब 350 ई-टोल शुरू हो जाएंगे। इससे सरकार को 27 हजार करोड़ रुपए की बचत होगी। वाहनों का कतार में लगकर जलने वाला 7 हजार करोड़ रुपए का ईंधन बचेगा। कार्ड पंच करने से ही टोल पेमेंट हो जाएगा और समय बचेगा। 
  8. तकनीक और विकसित रूप में: कैमरा बनाने वाली कंपनी कोडक 4जी फाेन लॉन्च करेगी। सैमसंग फोल्डिंग स्क्रीन वाले स्मार्टफोन पेश करेगी। ये स्मार्टफोन बाजार का ट्रेंड बदल देंगे। एप्पल अपनी आईवॉच और लेनोवो व एचटीसी स्मार्टवॉच पेश करेंगे। कई कंपनियां नए तरह के वियरेबल गैजेट्स लेकर आएंगी। 
  9. बैंकिंग होगी आसान और सुरक्षित: आईसीआईसीआई बैंक डेबिट कार्ड पर ईएमआई की शुरुआत कर चुका है। दूसरे बैंक भी ऐसा ही करने की राह पर हैं। अब तक क्रेडिट कार्ड पर खरीदी के बाद ही अमाउंट को ईएमआई में कन्वर्ट कराने का ऑप्शन था। इसके इलावा कोटक महिंद्रा बैंक ने फेसबुक आधारित फंड ट्रांसफर स्कीम शुरू की है। इसमें यह जरूरी नहीं कि पैसा भेजने वाला या पाने वाला इसी बैंक का खाताधारक हो। दूसरे बैंक भी नए साल में इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट्स सर्विस शुरू करने जा रहे हैं। कई बैंकों ने 2015 में सभी खाताधारकों को चिप लगे डेबिट कार्ड देने और फोटो वाले क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्य रखा है। इससे आपका लेन-देन सुरक्षित होगा। 
  10. रेलवे स्टेशन पर 30 मिनट मुफ्त वाई-फाई: नई दिल्ली के बाद अब 75 नए शहरों के रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू होगी। बाद में 400 रेलवे स्टेशनों तक इसका दायरा बढ़ेगा। शुरुआती 30 मिनट तक वाई-फाई फ्री रहेगा। बाद के 30 मिनट के लिए 25 रुपए और 60 मिनट के लिए 35 रुपए चार्ज लगेगा। नवंबर में सफल ट्रायल के बाद दिल्ली-आगरा सेमी हाईस्पीड गतिमान एक्सप्रेस नए साल में शुरू होगी। यह दिल्ली से आगरा के बीच की दूरी 105 मिनट में तय करेगी। 
  11. आपके शहर में 4जी और सस्ती इंटरनेट दरें: 800 टू-टियर शहरों में 4जी सुविधा शुरू होगी। रफ्तार 16 से 18 एमबीपीएस के बीच मिलेगी, जो 3जी से तीन गुना ज्यादा होगी। 1.5 करोड़ नए ग्राहक जुड़ेंगे। नतीजतन ब्रॉडबैंड और 3जी इंटरनेट दरों में 30 से 40 फीसदी की कटौती होगी। 4जी इनेबल्ड स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ेगी। इससे 3जी इनेबल्ड फोन के दाम 30 फीसदी तक कम हो सकते हैं। 
  12. और वोटिंग में ये होगा नया: विदेशों में स्थित भारतीयों दूतावासों में ईवीएम लग सकती हैं। प्रवासी भारतीयों को वोटिंग के लिए प्रॉक्सी वोटर की सुविधा दी जा सकती है। यानी वे किसी और को वोटिंग के लिए अधिकृत कर पाएंगे। वोटिंग के लिए तत्काल भारत यात्रा का वीजा भी मुहैया होगा। 
  13. अमेरिका जैसी नेशनल हेल्थ पॉलिसी: दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इन्श्योरेंस स्कीम भारत में शुरू होगी। हर नागरिक को या तो मेडिक्लेम जैसी सुविधा मिलेगी या एक कार्ड बनाकर हर अस्पताल में नि:शुल्क इलाज मुहैया कराया जाएगा। अब तक 14 राज्य इस योजना पर सहमति दे चुके हैं। 
  14. वीसा: ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) और पर्सन ऑफ इंडियन ऑरिजिन (पीआईओ) कार्ड को 7 जनवरी से मिलाकर एक कर दिया जाएगा। इससे भारतीय मूल के विदेशियों को लंबी अवधि के लिए वीजा मिलने में दिक्कत नहीं होगी। 
  15. जेनरिक दवाओं के एक हजार स्टोर खुलेंगे: ब्रांडेड दवाओं के मुकाबले 30 से 200 फीसदी तक सस्‍ती दवाएं मुहैया कराने के लिए देशभर में एक हजार जन औषधि स्टोर खुलेंगे। ये जेनरिक दवाएं जिला अस्पतालों, ईएसआईसी अस्पतालों और रेलवे स्टेशनों पर खुलने वाले स्टोर से मिलेंगी। इसके अतिरिक्त अफ्रीकी देशों से शुरू हुई जानलेवा बीमारी ईबोला से बचाव का टीका मिलने लगेगा। ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंपनी इसका क्लिनिकल परीक्षण कर रही है। पहले टीका अफ्रीकी देशों में उपलब्ध होगा।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.