Tuesday, January 27, 2015

पेट्रोल पंप पर खुलेंगे बैंक खाते, नेपाल ले जा सकेंगे 500-1000 के नोट

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
अगर आपको भी प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाना है, तो आपके लिए एक नई खबर है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए अब केवल बैंक ही नहीं बल्कि पेट्रोल पंप पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने पेट्रोल पंप पर खाता खोलने की सुविधा शुरू करने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) के साथ अनुबंध किया है। हालांकि, ये सुविधा अभी कुछ शहरों में ही शुरू की जाएगी, लेकिन जल्द ही इसे बाकी जगह भी लागू किया जा सकेगा। 
  • एसबीआई ने की पहल: जनधन योजना को शुरू हुए 5 माह हो चुके हैं, लेकिन अभी भी कई परिवार ऐसे हैं जिन्होंने बैंक में खाता नहीं खुलवाया है। ऐसे लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए एसबीआई ने यह पहल की है। खाता खोलने के लिए बैंक की टीम पेट्रोल पंप पहुंचेगी। गौरतलब है कि जनधन योजना के तहत सभी खाते जीरो बैलेंस पर खोले जा रहे हैं। इसके तहत खाताधारकों को रूपे कार्ड और 1 लाख रूपए का बीमा भी दिया जा रहा है।  
  • ट्रांसफर करें कंफर्म रेल टिकट: रेल में सफर करने वाले बहुत कम यात्री यह बात जानते हैं कि कंफर्म रेल टिकट को किसी और के नाम ट्रांसफर किया जा सकता है। जी हां आपके कंफर्म टिकट पर कोई और कानूनन तरीके से यात्रा कर सकता है। हालांकि, इस ट्रांसफर के लिए कुछ शर्ते हैं। 
  1. पहली शर्तः टिकट कंफर्म होना चाहिए और वेटिंग वाला टिकट ट्रांसफर नहीं किया जा सकता।  
  2. दूसरी शर्तः टिकट ट्रांसफर करने के लिए ट्रेन के रवाना होने से कम से कम 24 घंटे पहले आईडी प्रूफ के साथ एक एप्लीकेशन चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के पास जमा करनी होगी।  
  3. तीसरी शर्तः ट्रासंफर यात्री अपने परिवार के किसी सदस्य जैसे मां, बाप, बेटा, बेटी, पति या पत्नी के नाम ही कर सकता है। इसी तरह एक सरकारी अधिकारी दूसरे सरकारी अधिकारी को, एक छात्र दूसरे छात्र को अपना टिकट ट्रांसफर कर सकता है। 
अब भारत के लोग नेपाल ले जा सकेंगे 500 और 1000 के नोट: रिजर्व बैंक ने किसी भी भारतीय को नेपाल या भूटान जाने पर 500 और 1000 रुपए के नोट ले जाने की इजाजत दे दी है। इससे पहले नेपाल या भूटान जाने पर आप सिर्फ 100 रुपए तक के नोट ही ले जा सकते थे। रिजर्व बैंक ने इस इजाजत के साथ-साथ यह सीमा भी तय की है, जिसके तहत आप सिर्फ 25 हजार रुपए तक ही अपने साथ ले जा सकते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले भले ही सिर्फ 100 रुपए तक के नोट ले जाने की इजाजत थी, लेकिन पैसे ले जाने की कोई सीमा नहीं तय की गई थी। रिजर्व बैंक के अनुसार, यह कदम भारत से नेपाल या भूटान जाने वाले पर्यटकों को होनी वाली परेशानी को देखते हुए उठाया गया है।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.