Tuesday, November 4, 2014

आधार कार्ड नहीं पहुंचा हो या एनरोलमेंट स्लिप हो गुम, अब आधार डाउनलोड करना बिलकुल आसान

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने नागरिकों के लिए हाल ही में अपने पोर्टल पर नई सुविधा शुरू की है। इसके कई फायदे हैं। आपका आधार कार्ड (यूआईडी) या उसके एनरोलमेंट (ईआईडी) की पर्ची गुम या खराब हो गई तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं। आप ई-नंबर डाउनलोड करके कार्ड और नंबर ले सकते हैं। इसके लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए नेट से अपना ई-आधार बना सकते हैं। साथ ही
एनरोलमेंट(ईआईडी) नंबर डाउनलोड कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने नागरिकों के लिए वेबसाइट पर कॉल क्वेरी सॉफ्टवेयर के जरिए यह सुविधा शुरू की है। इससे आधार कार्ड धारकों को राहत मिलेगी। जो लोग साइबर कैफे के चक्‍कर लगा रहे हैं। अब इससे उन्हें राहत मिलेगी। घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से यूआईडीएआई की वेबसाइट के माध्यम से अपना कार्य कर सकते हैं। 
क्या है एनरोलमेंट: यूआईडीएआई द्वारा लोगों का आधार कार्ड बनाने के पहले एनरोलमेंट प्रक्रिया अपनाई जाती है। सेंटर पर आधार कार्ड बनाने के लिए दर्ज होने वाली जानकारी के बाद जो पर्ची दी जाती है। उसे एनरोलमेंट नंबर पर्ची कहा जाता है। इस नंबर पर आप अपना आधार कार्ड स्टेटस जान सकते हैं। यह सुविधा भी वेबसाइट पर है।
यह करना होगा आपको: जिनके आधार कार्ड बन गए हैं वे आधार नंबर से और जिनके बनकर नहीं आए वे एनरोलमेंट (ईआईडी)  पर्ची के नंबर से डुप्लीकेट कार्ड या पर्ची निकलवा सकते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाकर रेसीडेंट पोर्टल पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ईआईडी/ यूआईडी का ऑप्शन आएगा। आपके एनरोलमेंट नंबर की स्लिप गुमी है तो ईआईडी पर और यदि आधार कार्ड गुम है तो यूआईडी पर क्लिक करें। एक फॉर्म आएगा, जिसमें नाम, एनरोलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या मेल आईडी भरना होगा। स्क्रीन पर चार अंकों का सिक्योरिटी कोड दिखेगा, उसे एंटर करें। ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे GET OTP पर क्लिक करें। कुछ ही देर में मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसके एंटर करते ही मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर जाएगा। आधार के लिए आपको मिले यूआईडी नंबर के आधार पर यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। 
  1. यहां से करें शुरुआत: यूआईडीएआई वेबसाइट www.uidai.gov.in के मुख्य पेज पर आधार कार्ड के मोनो के नीचे सिलेक्ट आप्शन आएगा। इस पर क्लिक करते ही ऑप्शन खुलेंगे। इनमें से रेसीडेंट पोर्टल पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ईआईडी/ यूआईडी का ऑप्शन आएगा। 
  2. चयन करें ऑप्शन: रेसीडेंट पर क्लिक करने के बाद अगला पेज आएगा। इसमें एक गोल घेरे में आधार कार्ड लिए महिला नजर आएगी। इसके नीचे ईआईडी/ यूआईडी का ऑप्शन आएगा। आपके एनरोलमेंट नंबर की स्लिप गुमी है तो ईआईडी पर और यदि आधार कार्ड गुम है तो यूआईडी पर क्लिक करें। इसके बाद एक फॉर्म आएगा। 
  3. जानकारी भरें: ईआईडी/ यूआईडी के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद फॉर्म आएगा, जिसमें आपको अपना नाम, एनरोलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या मेल आईडी एंटर (लिखना होगा) करना होगा। इसी वक्त स्क्रीन पर चार अंकों का सिक्योरिटी कोड दिखेगा, उसे एंटर करें। ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे गेट ओटीपी पर क्लिक करें। कुछ ही देर में आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसके एंटर करते ही आपके मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर जाएगा। आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको मिले यूआईडी नंबर के आधार पर आप पोर्टल पर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE