Tuesday, August 19, 2014

दुनिया की पहली कार: विश्व फोटोग्राफी दिवस पर ख़ास

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
हम आपको कुछ दुर्लभ ऐतिहासिक तस्वीरें दिखा रहे हैं। ये सभी तस्वीरें दुनियाभर में ली गईं खास ऐतिहासिक क्षणों की हैं जो अब हमेशा के लिए यादों का हिस्सा बन गई हैं। बता दें कि आज विश्व फोटोग्राफी डे है। आज ही के दिन 19 अगस्त 1839 को ऐसा पहला फोटो खींचा गया था जिसे दुनियाभर ने देखा। तब से अब तक फोटोग्राफी के 175 साल हो गए हैं और इस अवधि में दुनियाभर में अनगिनत फोटो खींचे गए हैं। ऐतिहासिक पलों की इन तस्वीरों में दुनिया की सबसे ओल्डेस्ट कार और नियाग्रा फाल के फ्रीज हो जाने की तस्वीरें बहुत खास हैं। अगर आपकी दिलचस्पी इतिहास, उसकी घटनाओं और स्थानों में है तो ये तस्वीरें आपको जरूर पसंद आएंगी। बता दें कि इन तस्वीरों में अतीत का दुर्लभ पल छिपा हुआ है जो अब इतिहास का हिस्सा है। 
डे डिऑन बूटन एट ट्रेपरडॉक्स डॉस-ए-डॉस स्टीम रूनबॉट: तस्वीर में नजर आ रही कार 1884 में बनाई गई थी जो दुनिया की सबसे पुरानी चलने वाली कार है। इसे लकड़ी और रबड़ की मदद से तैयार किया गया था। इस कार का इंजिन भाप से चलता था जिसकी अधिकतम रफ़्तार 38 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। फ्रांस में बनी इस कार को वर्ष 2011 में करीब 12 करोड़ रुपए में नीलामी के लिए रखा गया था।
 
 
 
कुछ और तस्वीरें जो इतिहास को जीवित करती नज़र आती हैं:
एफिल टावर, पेरिस (फ्रांस) के निर्माण के समय की तस्वीर (जुलाई 1988)

यह फोटो 1945 में जापान के नागासाकी में खींची गई थी। तस्वीर परमाणु बम गिराए जाने के ठीक 20 मिनट बाद की है।
अंग्रेजो द्वारा सन 1900 में प्रयोग की जाने वाली फायर ब्रिगेड 
न्यूयॉर्क अमेरिका में स्थित विश्वप्रसिद्ध स्ट्रेच्यू ऑफ लिबर्टी के निर्माण के दौरान की तस्वीर जिसे 1984 में खींचा गया था। 
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE