Tuesday, August 19, 2014

सोने के बोइंग जहाज और 7000 कारों का मालिक कौन?

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
किसी समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति माने गए ब्रुनेई के सुल्तान एक बार फिर सुर्खियों में हैं। सुल्तान हसनल बोलकिया ने सहारा ग्रुप के तीन होटलों को खरीदने की पेशकश की है। गौरतलब है कि सहारा प्रमुख तिहाड़ जेल में बंद हैं। उन पर निवेशकों को पैसा न लौटाने का आरोप है। सहारा प्रमुख जेल के विशेष कॉन्फ्रेंस रूम से लग्जरी होटल का सौदा कर जमानत के लिए जरूरी 1.6 बिलियन डॉलर जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। ब्रुनेई के सुल्तान ने जिन सहारा के जिन होटलों को खरीदने की इच्छा जताई है, उनमें न्यूयॉर्क के प्लाजा, ड्रीम और लंदन का ग्रोसवेनॉर हाउस होटल शामिल हैं। 
घूमने के लिए सोने की प्लेन और कार: सुल्तान हसनल का नाम दुनिया के सबसे रईस लोगों में आता है। इसका
कारण यहां के ऑइल रिजर्व हैं। 1980 के आखिर में सुल्तान को पहली बार दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति होना का खिताब हासिल हुआ। हालांकि, 1990 में बिल गेट्स ने उनसे यह खिताब छीन लिया। सुल्तान की कुल संपत्ति करीब 1200 अरब रुपए है। सुल्तान की रईसी का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि वह सोने के प्लेन और कार से ही कहीं निकलते हैं। इसके अलावा उनके गैरेज में सात हजार कारें खड़ी हैं। 
हॉलीवुड कलाकारों ने किया विरोध: उनका जन्म 15 जुलाई 1946 को ब्रुनेई टाउन में हुआ। उन्होंने क्वालालंपुर के विक्टोरिया इंस्टीट्यूट से हाई स्कूल किया और इंग्लैंड के रॉयल मिलिट्री एकेडमी से हायर एजुकेशन ली। आइलैंड ऑफ बोरनियो में बसा ब्रुनेई एक छोटा, लेकिन बहुत अमीर देश है। यहां की आबादी 4,15,000 है। सुल्तान लॉस एंजिलिस में हॉलीवुड अभिनेताओं के चर्चित होटल बेवर्ली हिल्स का मालिक भी है। बीते कुछ दिन पहले उन्होंने अपने देश में ऐसा कानून बनाया था, जिसमें चोरी करने या समलैंगिक संबंधों के दोषियों को पत्थरों से मार डाला जाएगा या शरीर का कोई अंग उखाड़ लिया जाएगा। दोषियों को ये सजा शरिया कानून के तहत मिलेगी। इसके चलते उनके बेवर्ली हिल्स वाले होटल का हॉलीवुड कलाकारों ने बहिष्कार कर दिया था। 
सुल्तान की पर्सनल लाइफ: सुल्तान हसनल बोलकिया की तीन पत्नियां और अनेकों बच्चे हैं। वर्तमान में रजा इस्तेरी पेनगिरन अनक सलेहा सुल्तान की बेगम हैं। सलेहा और सुल्तान का निकाह 29 जुलाई 1965 में हुआ था। सलेहा को अब सुल्तान की पहली बेगम का दर्जा प्राप्त है। सलेहा से सुल्तान को दो बेटे और तीन बेटियां हैं। पेनगिरन इस्तेरी हजाह मरियम सुल्तान की दूसरी पत्नी थीं। 2003 में इन दोनों का तलाक हो गया था। तीसरी बेगम अजरीनाज मजहर हाकिम थीं। कुआलालंपुर में एक निजी समारोह में सुल्तान और मजहर ने शादी की थी। मजहर से सुल्तान को दो बच्चे हैं। इसके बाद दोनों ने तलाक ले लिया था। 
कार रखने के शौकीन: सुल्तान को महंगी कारों के कलेक्शन का काफी शौक है। फरारी वैगनाजेशंस, एस्टन मार्टिन और बेंटले समेत कई लग्जीरियस कारें उनके गैराज में खड़ी हैं। बेंटले, सुल्तान की सबसे प्रिय लग्जीरियस कार में से है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सुल्तान के गैरेज की लंबाई-चौड़ाई पांच एयरक्राफ्ट हैंगर के बराबर है। सुल्तान के गैराज में दुनिया की 7,000 शानदार कारें मौजूद हैं। इनमें 600 मर्सिडीज कारें हैं। अनुमानित तौर पर इनकी कीमत 5 बिलियन डॉलर यानी 3 खरब रुपए से भी ज्यादा है। सुल्तान के पास एक गोल्ड प्लेटेड कार भी है। ब्रुनेई के शहजादे जाफरी ने पिनिनफारिना स्पा में कोच निर्मित फरारी पर 78 मिलियन डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में 4.5 अरब रुपए से भी ज्यादा और रोल्स रॉयस पर 475 मिलियन डॉलर यानी लगभग 28.5 अरब रुपए से भी ज्यादा खर्च किया है।  
खुद का बोइंग विमान: सुल्तान के पास खुद का बोइंग 747-400 विमान है। ये किसी महल से कम नहीं। विमान के अंदर एक लिविंग रूम, बेड रूम और ढेर सारा सोना है। ये जेट पूरी तरह आधुनिक उपकरणों से लैस है। विमान में एक रिमोट कंट्रोल डेस्क भी है। उनके पास बोइंग 767-200 भी है, जिसे बोइंग कमर्शियल एयरप्लेंस ने बनाया है। इसके अलावा एक एयरबस ए340-200 भी है, जिसमें 261 यात्रियों के बैठने की सुविधा है। 

साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE