Thursday, August 21, 2014

31 अगस्त तक लें इन बैंकों से होम लोन, वेतनभोगियों को है फायदा

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com 
देश में होम लोन पर ब्याज दरें घटाने की होड़ बढ़ती दिख रही है। एचडीएफसी के बाद अब आईसीआईसीआई बैंक ने भी होम लोन पर ब्याज दर कम कर दी है। देश के सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने पांच करोड़ रुपए तक के सभी फ्लोटिंग रेट होम लोन एक ही ब्याज दर पर देने का फैसला किया है। इस निर्णय के तहत पांच करोड़ रुपए तक के सभी फ्लोटिंग रेट होम लोन पर इनसे 10.15 फीसदी की दर से ब्याज वसूला जाएगा। लेकिन यह सुविधा
केवल सैलरीड (वेतनभोगी) लोगों के लिए होगी। नई ब्याज दरें 14 अगस्त से लागू हैं। ये दरें उन होम लोन के लिए लागू होंगी जो 31 अगस्त तक आवंटित होंगे। 
सेल्फ इम्प्लॉयड लोगों के लिए: जहां तक सेल्फ इम्प्लॉयड लोगों का सवाल है, आईसीआईसीआई बैंक 75 लाख रुपए तक के होम लोन पर 10.15 फीसदी और 75 लाख रुपए से तीन करोड़ रुपए तक के होम लोन पर 10.35 फीसदी ब्याज लेगा। 
पहले क्या थी स्थिति: इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक सैलरीड और सेल्फ इम्प्लॉयड दोनों ही तरह के ग्राहकों से 75 लाख रुपए तक के होम लोन पर 10.15 फीसदी और 75 लाख रुपए से अधिक तक के होम लोन पर 10.50 फीसदी ब्याज वसूलता था।   
आईसीआईसीआई बैंक ने लांच किया फिक्स्ड रेट प्रॉडक्ट: बैंक ने 10 सालों का एक फिक्स्ड रेट होम लोन प्रॉडक्ट भी लांच किया है। इस पर आईसीआईसीआई बैंक 10.25 फीसदी की दर से ब्याज वसूल रहा है। 
इससे पहले एचडीएफसी ने घटाई थी दरें: इससे पहले एचडीएफसी ने नए ग्राहकों के लिए होम लोन पर ब्याज दर घटा कर 10.15 फीसदी कर दिया था। इसके लिए होम लोन की राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई थी। यह योजना एक अगस्त 2014 से लागू है। यह सुविधा सैलरीड और सेल्फ इम्प्लॉयड दोनों ही तरह के ग्राहकों के लिए है।  
पहली तिमाही में होम लोन बुक में ग्रोथ: अप्रैल-जून तिमाही में होम लोन फाइनेंस कंपनियों के होम लोन बुक में ग्रोथ देखी गई है। इस दौरान एचडीएफसी के रिटेल होम लोन बुक में पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 23 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सुंदरम बीएनपी पारिबा होम फाइनेंस के होम लोन बुक में इस दौरान साल-दर-साल 15 फीसदी की वृद्धि हुई है। दीवान हाउसिंग फाइनेंस ने इस मोर्चे पर इस दौरान 22 फीसदी की बढ़त दर्ज की है।  

साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE