Saturday, August 23, 2014

ये होता है इंटरनेट एडिक्शन: जानिए टॉप-10 इंटरनेट यूजर देशों के बारे में

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
आज के समय में इंटरनेट के बिना जीवन की कल्पना ज़रा मुश्किल है। ऐसे कई लोग हैं जो इंटरनेट से किसी न किसी माध्यम से जुड़े हैं, फिर चाहे उन्हें फ्री म्यूज़िक सुनना हो, वीडियो देखना हो, देश-दुनिया की जानकारी रखनी हो या कोई और ख़ास काम हो। इंटरनेट की प्राथमिकता को देखते हुए ही कई देशों की सरकारों ने इंटरनेट से प्रत्येक नागरिक को जोड़ने के लिए कदम उठाए हैं। फिनलैंड जैसे कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां इंटरनेट एक्सेस करना नागरिकों के कानूनी अधिकार के अंतर्गत आता है। सोशल प्रोग्रेस इंडेक्स (SPI) ने इंटरनेट के उपयोग पर एक डाटा निकाला
है, जिसमें भारत काफी पीछे है। इस डाटा के अनुसार भारत में सिर्फ 12.58 प्रतिशत जनता ही इंटरनेट एक्सेस कर पाती है। इस लिस्ट के टॉप 10 देशों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं: 
  1. फॉकलैंड (मालविना): इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 96.92 प्रतिशत। फॉकलैंड लगभग 778 छोटे-छोटे द्वीपों का समूह है। यह ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र का हिस्सा है। सीआईए द वर्ल्ड फैक्टबुक के अनुसार, साल 2012 में यहां की जनसंख्या महज 2,932 थी।  
  2. आइसलैंड: इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 96.21; आइसलैंड यूरोप में सबसे तेज स्पीड वाले देशों में से एक है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने आइसलैंड को स्कूल में इंटरनेट एक्सेस, डिजिटल कंटेंट की सुलभता और सुरक्षित इंटरनेट सर्वर की कैटेगरी में पहला स्थान दिया है।   
  3. नॉर्वे: इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 95; नॉर्वे भी यूरोप में इंटरनेट एक्सेसिंग के मामले में सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक है। कुछ आंकड़ें तो ये भी कहते हैं कि यहां 100 प्रतिशत जनता इंटरनेट एक्सेस करती है। नॉर्वे में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के अलावा बाकी कोई सेंसरशिप नहीं है।  
  4. स्वीडन: इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 94; विकिपीडिया के अनुसार, स्वीडन पूरे विश्व में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सबस्क्रिप्शन कैटेगरी में 18वें और वायरलेस ब्रॉडबैंड सब्सक्रिप्शन कैटेगरी में पांचवें नंबर पर है। इस देश में लगभग 87 करोड़ लोग इंटरनेट यूजर हैं।  
  5. डेनमार्क: इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 93; यहां बड़ी संख्या में इंटरनेट की पहुंच लोगों तक है। यहां कई मामलों में सेंसरशिप भी है। डेनमार्क में उन वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया गया है, जिनसे कॉपीराइट मैटेरियल जैसे म्यूज़िक और फिल्में शेयर की जाती थीं। उदाहरण के लिए AllOfMp3 और The Pirate Bay डेनमार्क में ब्लॉक हैं।  
  6. नीदरलैंड: इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 93 प्रतिशत; यहां कई घरों में 50Mbps (मेगाबाइट पर सेकंड) और इससे भी अधिक स्पीड में इंटरनेट चलता है। यहां इंटरनेट पर सेंसरशिप नहीं है और ऑनलाइन जासूसी के केसेस भी न के बराबर हैं।  
  7. लक्ज़मबर्ग: इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 92; लक्ज़मबर्ग का इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में यूरोप में दूसरा स्थान है। यहां प्रत्येक 10 में से 8 घरों में हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन इस्तेमाल होता है। इसकी राजधानी लक्ज़मबर्ग सिटी सबसे सफल wi-fi नगरपालिकाओं में से एक है।  
  8. बरमूडा: इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 91.3; यूनाइटेड स्टेट के पास स्थित बरमूडा ब्रिटिश विदेशी क्षेत्रों में से एक है। यहां की जनसंख्या लगभग 64,000 है। यहां की मोबाइल टेलीफोन डेन्सिटी 125 प्रति 100 व्यक्ति है और फाइबर ऑप्टिक के बुनियादी ढांचे की दृष्टि से यह आंकड़ा उत्तम है।  
  9. फिनलैंड: इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 91; साल 2009 में फिनलैंड पहला ऐसा देश था जहां ब्रॉडबैंड इंटरनेट एक्सेसिंग को कानूनी अधिकार में शामिल किया गया था। कानून के अनुसार, इंटरनेट प्रोवाइडर को न्यूनतम 1 Mbps स्पीड का कनेक्शन उपलब्ध कराना होता है। इसके बाद स्पीड धीरे-धीरे बढ़ती जाती है। जल्द ही यह आंकड़ा 100  Mbps तक हो जाएगा।  
  10. न्यूज़ीलैंड: इंटरनेट उपयोग करने वाले लोगों का प्रतिशत- 89.51; इस देश में लगभग 17.72 लाख ब्रॉडबैंड कनेक्शन और 99000 डायल-अप हैं। न्यूज़ीलैंड में 3जी और 4जी नेटवर्क पूर्ण रूप से विकसित है और फाइबर के ज़रिए कस्बों और गांवों तक पहुंचाया जा रहा है। यहां की सरकार दो ब्रॉडबैंड एक्सपेंशन के लिए फंडिंग कर रही है, जिससे 2019 तक 75 प्रतिशत घरों में फाइबर और 97.8 प्रतिशत घरों में ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध हो सके।
साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE