Wednesday, July 9, 2014

अहमदाबाद से मुंबई के बीच कब दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

नोट: इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर/ ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें। 
रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने अपने पहले रेल बजट में गुजरात को बुलेट ट्रेन की सौगात दी है। यह ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ेगी। इस परियोजना पर लगभग 9 लाख करोड़ रूपए का खर्च आएगा। मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाई जाने वाली यह बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी और दोनों शहरों के बीच का 534 किलोमीटर का सफर महज दो घंटे में पूरा करेगी। इसके साथ ही गौड़ा ने अनेक नई ट्रेनें, 5 जनसाधारण, 5 नई प्रीमियम ट्रेनें, 27 एक्सप्रेस ट्रेनें, 6 एसी और 8 पैसेंजर ट्रेनें चलाने की भी घोषणा की। साथ ही, दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-आगरा, दिल्ली-पठानकोट,
दिल्ली-कानपुर, चेन्नई-हैदराबाद सहित 9 रूट पर हाई स्पीड ट्रेन की घोषणा की। ये ट्रेनें मौजूदा ट्रैक पर ही 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ा करेंगी।
बुलेट ट्रेन है क्या: हाई स्पीड ट्रेन या बुलेट ट्रेन परंपरागत ट्रेनों से तेज चलती हैं। इनके लिए स्पेशल इंटीग्रेटेड रेल ट्रैक सिस्टम की जरूरत पड़ती है। इसकी मिनिमम स्पीड 200 किमी/घंटा होती है। बुलेट ट्रेन फिलहाल जापान, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, ताइवान, टर्की, साउथ कोरिया, स्पेन आदि देशों में चल रही है। 2030 से 2035 तक उम्मीद है कि भारत में भी हाईस्पीड ट्रेन चलने लगेंगी। 
बुलेट ट्रेन अभी सपना ही रहेगा: सरकार ने अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की घोषणा की है। लेकिन यह भी कह दिया है कि इसमें अभी काफी वक्त लगेगा। मतलब हाल-फिलहाल आप बुलेट ट्रेन में नहीं बैठेंगे। शब्दों के जुमलों पर ध्यान दें तो बुलेट की जगह हाई और सेमी स्पीड ट्रेनों की घोषणा। इनकी स्पीड 160-200 किमी प्रति घंटा होगी। यह मौजूदा स्पीड में मामूली बढ़त है। प्रति बुलेट ट्रेन के लिए 60 हजार करोड़ रुपए की जरुरत होगी। यह धन रेलवे को आस-पास के सालों में जुटा पाना मुमकिन नहीं होगा। 
दुनिया की 3 टॉप हाई स्पीड ट्रेन:
  • शंघाई मगलेव: अप्रैल 2004 में शुरू हुई इस ट्रेन को विश्व की अब तक की सबसे तेज गति वाली ट्रेन माना जाता है। शंघाई मगलेव को ताईसेनक्रुप सिमंस ने मिलकर तैयार किया है।यह 430 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ती है। 
  • हॉरमनी सीआएच 380: अक्टूबर 2010 में शुरू हुई सीआरएच 380ए को दुनिया की दूसरी सबसे तेज ट्रेन है। सीआरएच 380 को बीजिंग से शंघाई के बीच चलाया जाता है। इसकी स्पीड 380 किमी/ घंटा है। 
  • एजीवी इटालो ट्रेन: अप्रेल 2007 में शुरू हुई एवीजी सीरीज "इटालो' दुनिया की तीसरी और यूरोप की सबसे तेज ट्रेन है। ये नापोली-रोमा-फ्रिएंज-बोलोग्ना-मिलानो कॉरिडार पर चलती है। स्पीड 360 किमी/ घंटा है। 


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE