Wednesday, December 26, 2012

स्कूलों में लगेंगे ड्रापबॉक्स, मगर कब? शिक्षा मंत्री का भी अस्पष्ट जवाब

हरियाणा के रेवाड़ी में छात्राओं के यौन शोषण और समाज में बढ़ रही इसी प्रकार की अन्य घटनाओं के मुद्दे पर हाल ही में इंग्लैण्ड यात्रा से लौटी हरियाणा की शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्री गीता भुक्कल ने कहा है कि स्कूली छात्राओं के साथ यौन शोषण के मामलों को गंभीरता से लिया जाएगा। स्कूलों में काउंसलर की नियुक्ति भी होगी और ड्रापबॉक्स भी रखवाए जाएंगे। लेकिन यह सब कब तक हो जाएगा, इस पर शिक्षा मंत्री ने कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा। इस  संवेदनशील मसले पर भास्कर ने शिक्षा मंत्री से बातचीत की। भास्कर समाचार से बात करते हुए गीता भुक्कल ने रेवाड़ी के स्कूलों में छात्राओं के साथ यौन शोषण के मामलों को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि हरियाणा पहले ही बिगड़ते लिंगानुपात जैसी समस्या से जूझ रहा है।  उनहोंने बताया कि स्कूलों में जल्द ही काउंसलर नियुक्त होंगे। शिक्षकों को  यह जिम्मेदारी दें या समाज कल्याण विभाग से किसी की नियुक्ति करें। समय 15 दिन रखें या एक महीना। इन सभी बिंदुओं पर विचार चल रहा है। अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। भुक्कल ने ड्राप बॉक्स प्रणाली के बारे में बताते हुए कहा कि स्कूल अपने स्तर पर बॉक्स की व्यवस्था करेंगे। पहले यह देखना है कि इन बॉक्स को खोलेगा  कौन, क्योंकि शिकायत शिक्षक के खिलाफ भी हो सकती है। प्रशासन की तरफ से किसकी नियुक्त सही रहेगी, इस पर भी विचार होगा। छात्राओं की सुरक्षा को लेकर सरकार व विभाग कितने चिंतित हैं, इस बारे में टिप्पणी करते हुए उनहोंने बताया कि हम अनेक बार दिशा निर्देश जारी कर चुके हैं कि स्कूलों में शिक्षक समय से 15 मिनट पहले आए। विद्यार्थियों की गतिविधियों पर नजर रखें। अनुशासन कमेटियों का गठन किया हुआ है। ग्रामीणों के सहयोग से स्कूल प्रबंधन कमेटी बना रखी है। इसके बावजूद वह सक्रिय नहीं है। इसकी कई वजह हो सकती है।
इसी बीच करनाल जिले से समाचार यह है कि वहां की जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती सरिता भंडारी ने जिले के 700 सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों  ड्रॉप बॉक्स लगवाने के निर्देश जारी किए गए हैं। यह ड्रॉप बॉक्स स्कूल मुखियाओं द्वारा एसoएमoसीo, ग्राम सरपंच व पार्षद जैसे व्यक्तियों की मौजूदगी में सप्ताह में एक बार खोला जाएगा। बॉक्स में मिलने वाली शिकायतों पर उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अब छात्राओं पर अश्लील फिकरे कसना व छेड़छाड़ की घटनाओं को गंभीरता से लिया जाएगा। अब कोई भी छात्रा स्कूल प्रबंधन को अपनी शिकायत बेझिझक दे सकेगी। इसके लिए जिले के प्रत्येक सरकारी, गैर सरकारी स्कूल में शिकायत पेटी अर्थात ड्रॉप बॉक्स लगवाए जाएंगे। इन शिकायत पेटियों में कोई भी छात्रा अपने साथ होने वाले मानसिक या शारीरिक उत्पीडन की शिकायत बिलकुल गुप्त तरीके से डाल सकेगी। उधर गवर्नमेंट महिला कालेज, करनाल के प्रिंसिपल डॉ. महाबीर नैन ने कहा कि वे लड़कियों से छेड़छाड़ संबंधित शिकायतों के लिए स्पेशल ड्रॉप बॉक्स लगवाएंगे। लड़कियों का मोरल बूस्टिंग करने के साथ-साथ उन्हें जूडो-कराटे की स्पेशल ट्रेनिंग भी दिलाई जाएगी। लड़कियों को प्रेरित किया जाएगा कि वे अपनी किसी भी दिक्कत को छिपाने की बजाए ड्रॉप बॉक्स में शिकायत डालें । गवर्नमेंट कॉलेज, करनाल के प्रिंसिपल डॉ. राधेश्याम शर्मा ने कहा कि इसके लिए वे अपने कॉलेज में अब स्पेशल सैल का गठन करेंगे। कॉलेज में ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित करके छात्राओं को किसी भी तरह की परेशानी होने पर सैल को अपनी शिकायत देने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 
साभार:  दैनिक भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News directly into your SMS-Inbox, kindly sms JOIN NARESHJANGRA to 567678 or 9219592195 (Life time Free SMS-Channel).You can also join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE