Wednesday, September 26, 2012

SCERT ने भी HTET परीक्षा में पूछे गए सवाल के सभी विकल्प गलत बताये

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) ने भी नवंबर-2011 में हुई हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET) में आए एक प्रश्न के सभी विकल्पों को गलत करार दिया है। HTET के एक परीक्षार्थी ने आरटीआई के माध्यम से परीक्षा में आए एक प्रश्न के बारे में परिषद से यह जानकारी मांगी थी कि क्या प्रश्न के दिए गए सभी विकल्प ठीक हैं? अगर नहीं हैं, तो इस प्रश्न का सही उत्तर क्या होगा? SCERT ने अपने जवाब में उस प्रश्न के सभी विकल्पों को गलत बताया है। उधर, परीक्षार्थियों ने SCERT के इस जवाब के बाद बोर्ड के एक अतिरिक्त अंक देने की मांग की है।
उल्लेखनीय है कि नवंबर-2011 में हरियाणा बोर्ड ने हरियाणा अध्यापक
पात्रता परीक्षा (HTET) आयोजित की थी, जिसमें लाखों की संख्या में परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस दौरान डीएड कैटेगरी में एक प्रश्न पूछा गया था- हिंदी में ‘क्ष’ की संयुक्त व्यंजन ध्वनियां निम्न में कौन सी हैं? इसमें विकल्प थे (1) क्+अ+ष (2) क्+अ+श (3) क्+अ+छ (4) क्+अ+स। बोर्ड प्रशासन के मुताबिक इसका सही जवाब विकल्प नंबर एक यानि क्+अ+ष है। एक परीक्षार्थी ने SCERT में RTI के माध्यम के यह जवाब मांगा था कि इस प्रश्न के दिए गए विकल्पों में से कौन सा विकल्प ठीक है? और अगर सभी विकल्प गलत है, तो इस प्रश्न का सही उत्तर क्या है?
Posted at www.nareshjangra.blogspot.com
आरटीआई के जवाब में एससीईआरटी ने बताया कि इस प्रश्न का सही उत्तर अर्थात ‘क्ष’ की संयुक्त व्यंजन ध्वनियां ‘क्+ष्+अ’ है। इसके अलावा शिक्षा बोर्ड की पुस्तकों के मुताबिक ‘क्ष’ की संयुक्त व्यंजन ध्वनियां ‘क्+ष’ है। परन्तु उधर
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव श्री डी के बेहरा कहते हैं कि हम तीन बार इस प्रश्न की एक्सपर्ट कमेटी से जांच करा चुके हैं और कमेटी ने हर बार इसे सही बताया है। अगर कोर्ट हमें आदेश देता है, तो हम एक बार फिर कमेटी से इसकी जांच करा सकते है। गौरतलब है कि इस आसान से सवाल के लिए तीन बार एक्सपर्ट कमेटी बैठना भी मूर्खतापूर्ण है और  से भी  मूर्खता एक्सपर्ट कमेटी की रही, क्योंकि यह प्रश्न प्राइमरी कक्षाओं में आता है और इसके सही जवाब में पढ़े लिखे अधिकारियों द्वारा इतना बड़ा बखेड़ा खड़ा होना निश्चित रूप से ही आश्चर्यजनक है। 
स्रोत:  दैनिक भास्कर समाचार